Sunday, July 7, 2024
Homeबड़ी खबरचेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, इन उपायों से पाएं छुटकारा

India News (इंडिया न्यूज़) : दाग और धब्बे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- हार्मोनल बदलाव, पिम्पल्स, प्रदूषण आदि। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के लोशन, क्रीम, फेसवॉश का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप नेचुरल टिप्स अपनाकर भी चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे कई नेचुरल ऑयल हैं जिनकी मदद से आप इन्हें कम कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं उन ऑयल के बारे में।

नारियल तेल और नींबू

नारियल के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में हमारी मदद करते हैं। आप इसका नियमित रुप से इस्तेमाल करके चेहरे के दाग-धब्बे को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल तेल में नींबू का रस मिलाना होगा। इसके बाद इससे त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करें।

जैतून का तेल करें इस्तेमाल

जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसकी सहायता से स्किन को मॉइश्चराइज करने में सहायता मिलती है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। इसलिए आप चाहें तो इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

सरसों के तेल से करें मसाज

सरसों का तेल दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए प्रतिदिन हल्के हाथों से चेहरे पर इस तेल से मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें।

लौंग के तेल से निखरेगा चेहरा

लौंग के तेल में आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम और कई गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। ये स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण से त्वचा को निखारा जा सकता है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर लौंग के तेल से मसाज करें।

जोजोबा ऑयल है फायदेमंद

जोजोबा ऑयल में विटामिन-ए, विटामिन-ई और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। ये चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में सहायता करते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहती है।

also read ; भारत को यूएनएससी का स्थायी सदस्य बनाया जाता है, तो उनका देश गर्व महसूस करेगा ; तुर्की राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular