Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiरामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन आधे दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें...

India News (इंडिया न्यूज),Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 को भगवान श्री राम का प्राण प्रतिष्ठा समारोह है। इस खास मौके पर वित्त मंत्रालय ने कई बैंक और केंद्र सरकार के कार्यालय आधे दिन बंद रखने का ऐलान किया है। सूचना के अनुसार सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां, वित्तीय संस्थान और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक बंद रहेंगे। यह घटनाक्रम कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के एक आदेश के कुछ ही घंटों बाद आया, जिसमें केंद्र सरकार के कार्यालयों को सोमवार दोपहर 02:30 बजे तक बंद करने की घोषणा की गई है।

2:30 तक बंद रहेंगे बैंक 

पीआईबी प्रेस नोट में बताया गया है, “कर्मचारियों को उत्सव में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी को 14:30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।”

डीओपीटी का आदेश सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों और आरआरबी पर भी लागू होता है ताकि कर्मचारी राम लला प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में भाग ले सकें। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर भारत और विदेशों में संगठनों और लोगों के समूहों द्वारा विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

22 जनवरी को होना है प्राण प्रतिष्ठा समारोह

गुरुवार दोपहर को अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की नई मूर्ति रखी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पुजारियों की एक टीम के साथ नई मूर्ति का ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह करेंगे। ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के अनुष्ठान मंगलवार को शुरू हुए और सात दिनों तक जारी रहेंगे। समारोह के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से हजारों वीआईपी मेहमानों को निमंत्रण मिला है। अयोध्या में 14 जनवरी से 22 जनवरी तक अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और 22 जनवरी को दोपहर 1 बजे तक पूरा होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular