Tuesday, July 9, 2024
Homeबड़ी खबरडायबिटीज, कब्ज जैसे कई बीमारियों का रामबाण है 'बेलपत्र' ; इसके फायदे...

India News ( इंडिया न्यूज़ ) : सावन माह की शुरूआत हो गई है इस महीने को भगवान शिव का महीना कहा जाता है। भक्त सावन महीने में पड़ने वाले सभी सोमवारों को बाबा का व्रत रखते हैं भोले बाबा के पूजन में ऐसी चीजों को अर्पित किया जाता है जो उन्हें अत्यंत प्रिय होती हैं। जिनमें से एक है बेल पत्र भी है शिव को बेलपत्र बहुत पसंद है इसके बगैर इनकी पूजा अधूरी मानी जाती है। बेलपत्र के धार्मिक महत्व को तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप इससे होने वाले स्वास्थय लाभों के बारे में बारे में जानते हैं? बेलपत्र में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी1, बी 6 पाया जाता है जो सेहत के लिए लाभदायक होता है। यह स्वास्थय से जुड़ी कई समस्याओं से बचता है इसलिए इसे आर्युवेद में औषधि कहा गया है आज हम आपको बेलपत्र से स्वस्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे ।

डायबिटीज के लिए लाभदायक

बेलपत्र में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी के कारण, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और डायबिटीज के प्रबंधन में मदद कर सकता है। बेलपत्र प्राकृतिक गुणों की वजह से, यह त्वचा को स्वस्थ रखने और मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही यह कई त्वचा सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है।

गर्मियों में लाभदायक

बेलपत्र में पाए जाने वाले तत्व शीतल एवं शीतलीकरण गुणों से भरा होता है जो गर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करता है। बेलपत्र में विटामिन ए, सी, एवं बी-कॉम्प्लेक्स मौजूद होते हैं जो सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं। बेलपत्र का रस पीने से शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है और शरीर स्वस्थ रहता है। बेलपत्र में पाए जाने वाले पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। बेलपत्र में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होने से यह नींद लाने में मदद करता है और तनाव को कम करता है। यह थे बेलपत्र के कुछ लाभ इसे नियमित रूप से सेवन करके आप अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

also read ; महंगाई पर टमाटर का रंग हुआ और भी लाल, एक किलो की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular