Saturday, July 6, 2024
Homeनेशनलसुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक का निधन, पीएम मोदी ने व्यक्त...

India News (इंडिया न्यूज़) :सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक का आज यानि मंगलवार (15 अगस्त) को देहांत हो गया है। सामने आई जानकारी के अनुसार, डॉ. पाठक ने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली। बताया जा रहा उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया था। डॉक्टरों ने उन्हें कार्डियक पल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) की मदद से सांस देने की भी कोशिश की लेकिन निराशा हाथ लगी।

कार्डियक अरेस्ट से हुआ निधन

बता दें, सुलभ इंटरनेशनल एक सामाजिक सेवा संगठन है, जो शिक्षा के माध्यम से मानव अधिकारों, पर्यावरण स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन और सुधारों को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। उनके एक सहयोगी ने जानकारी दी कि 80 वर्षीय बिंदेश्वर ने सुबह स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और उसके तुरंत बाद वह अचानक गिर गए, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए एम्स लाया गया। वहीं, अस्पताल के एक सूत्र ने बताया कि बिंदेश्वर पाठक को दोपहर 1:42 बजे मृत घोषित कर दिया गया था।

पीएम ने जताया शोक

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक के निधन पर शोक व्यक्त किया है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है कि डॉ. बिंदेश्वर पाठक जी का निधन हमारे देश के लिए एक गहरी क्षति है।

वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने सामाजिक प्रगति और वंचितों को सशक्त बनाने के लिए बड़े पैमाने पर काम किया। बिंदेश्वर जी ने स्वच्छ भारत के निर्माण को अपना मिशन बना लिया। पीएम ने आगे लिखा,”उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को जबरदस्त समर्थन प्रदान किया। हमारी विभिन्न बातचीत के दौरान स्वच्छता के प्रति उनका जुनून हमेशा दिखता रहा। उनका काम कई लोगों को प्रेरणा देता रहेगा।’ इस कठिन समय में उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएँ। शांति।”

also read ; दिल्ली वालों ने ‘सस्ते’ टमाटर की जमकर की खरीददारी, 48 घंटे में बिक गए 71000 किलो

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular