होम / Delhi School Inspection App: दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया ‘निरीक्षण ऐप’, शिक्षकों और स्कूली छात्रों को ऐसे मिलेगी मदद, विवरण यहां

Delhi School Inspection App: दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया ‘निरीक्षण ऐप’, शिक्षकों और स्कूली छात्रों को ऐसे मिलेगी मदद, विवरण यहां

• LAST UPDATED : September 29, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi School Inspection App: दिल्ली सरकार ने डीओई निरीक्षण ऐप लॉन्च किया है जो छात्रों और शिक्षकों को स्कूल संबंधी अपनी चिंताओं को उठाने में सशक्त बनाएगा। अधिकारियों के अनुसार, मोबाइल ऐप सूचना प्रसारित करने, सुव्यवस्थित करने, आवश्यक विशेषताओं के डिजिटलीकरण निरीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।दिल्ली सरकार ने छात्रों और शिक्षकों के शैक्षिक अनुभव को बढ़ाने और उन्हें स्कूल से संबंधित चिंताओं को व्यक्त करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। छात्रों और शिक्षकों के शैक्षिक अनुभव को बढ़ाने और उन्हें स्कूल से संबंधित चिंताओं को उठाने और आवाज उठाने के लिए सशक्त बनाने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सरकारी स्कूलों में समस्याओं का समाधान किया जाएगा

अधिकारियों के मुताबिक, शिक्षा निदेशालय के ‘निरीक्षण ऐप’ को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्रों और शिक्षकों को स्कूल से संबंधित चिंताओं को उठाने के लिए सशक्त बनाया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी चिंताओं का समाधान किया जाए। शिक्षा निदेशालय ने एक बयान में कहा, ‘छात्र और शिक्षक अपने पहचान पत्र के जरिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह दिल्ली के सरकारी स्कूलों में समस्याओं के समाधान के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाला कदम है।

छात्रों और शिक्षकों के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य छात्रों और शिक्षकों के शैक्षिक अनुभव को बढ़ाना और उन्हें स्कूल से संबंधित चिंताओं को उठाने के लिए सशक्त बनाना है। अधिकारियों के अनुसार, DoE इंस्पेक्शन नाम का ऐप छात्रों और शिक्षकों को स्कूल से संबंधित चिंताओं को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मोबाइल ऐप सूचना प्रसारित करने और बुनियादी ढांचे, आपूर्ति, मध्याह्न भोजन, स्टेशनरी और वर्दी से संबंधित मुद्दों जैसी आवश्यक सुविधाओं के निरीक्षण को सुव्यवस्थित और डिजिटल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। छात्र और शिक्षक अपनी आईडी का उपयोग करके मोबाइल ऐप तक पहुंच सकते हैं। उपयोगकर्ता को शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में उनकी चिंताओं पर तुरंत प्रतिक्रिया मिलेगी।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने जताई खुशी

शिक्षकों के जीवन को आसान बनाने के लिए नई तकनीक का उपयोग शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस ऐप की मदद से पर्याप्त डेस्क, बेंच या ब्लैकबोर्ड की कमी ध्यान में ला सकते हैं।एक बार जब शिक्षक और छात्र अपनी चिंताएँ प्रस्तुत कर देते हैं, तो वे ऐप में ही अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:Delhi Tragic Accident: दिल्ली में फिर हुआ एक दर्दनाक हादसा, मूर्ति विसर्जन के दौरान 2 शख्स की हुई मौत, जानें क्या है पुरा मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox