होम / Education News: शिक्षा विभाग की नाय़ाब पहल, अब बच्चों को पौधे लगाने पर भी मिलेंगे नंबर

Education News: शिक्षा विभाग की नाय़ाब पहल, अब बच्चों को पौधे लगाने पर भी मिलेंगे नंबर

• LAST UPDATED : August 25, 2023

India News, (इंडिया न्यूज़), Education News, Delhi NCR News: दिल्ली से सटे राज्य,  हरियाणा के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब पाठ्यक्रम अध्ययन के साथ ही पर्यावरण से भी जोड़ा जाएगा। पर्यावरण को संतुलित करने के लिए शिक्षा विभाग ने नाय़ाब तरीका निकाला है। इस एक्टिविटीज के तहत बच्चों से 9वीं कक्षा में पौधे लगवाए जाएंगे और बच्चे उन पौधों को 4 वर्षों तक देखभाल भी करेंगे। पौधों को बड़ा करने व उनकी स्थिति का आकलन करने के बाद शिक्षा विभाग बच्चे को 5 नंबर पर्यावरण को संतुलित करने के देंगे। शिक्षा विभाग ने बच्चों को पर्यावरण के साथ जोड़ने के लिए योजना चलायी है। जिसका शुभारंभ आज, 25 अगस्त को भिवानी में जिला शिक्षा अधिकारी नरेश मेहता ने किया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने ना केवल खुद पौधे लगाए, बल्कि बच्चों से भी पौधे लगवाए। इसी के साथ उन्हें पर्यावरण के प्रति जागरूक भी किया। साथ ही उन्हें बताया कि किस प्रकार से उनको पौधे लगाने हैं और फिर उनकी जियो टैगिंग करनी है।

क्या है पेड़ों की जिये टैगिंग

जियो टैगिंग के अन्तर्गत शहर में लगे हर पेड़ की लोकेशन, साइज, क्वालिटी की डिटेल व कई प्रकार की अन्य जानकारी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है, अगर किसी जगह पर पेड़ पौधे को नुकसान पहुंचा है तो वह भी मॉनीटरिंग में पता लगेगा।

लागू हुआ यह अभियान

हरियाणा प्रदेश में बच्चों द्वारा पौधे लगाने का यह अभियान एक मुहिम के तौर पर शुरू हो चुका है। आपको बता दें, पौधों को शिक्षा विभाग की तरफ से बच्चों को निशुल्क दिए जाएंगे। उन्हें सिर्फ पौधे लगाने हैं और उसके साथ सेल्फी लेकर पोर्टल पर लगाना है। उसके बाद 4 वर्षों तक उसकी केयर करनी है। निरीक्षण के बाद उन्हें 5 अंक शिक्षा विभाग 12वीं क्लास में देगा, जिला शिक्षा अधिकारी नरेश मेहता ने जानकारी साझा किया कि शिक्षा विभाग की ये मुहिम जिसको पर्यावरण के साथ जोड़कर चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में चल रही यह मुहिम जरूर रंग लाएगी और बच्चे भी इस मुहिम के साथ जोर शोर से जुड़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि 4 साल तक पौधे की सेवा करने पर हर बच्चों को 5 नंबर दिए जाएंगे, जिससे बच्चा पर्यावरण के साथ जुड़ेगा और उसे नंबर भी मिलेंगे।

 

यह भी पढ़ेंः Delhi Wall Collapsed; दिल्ली के ओखला में धराशायी हुआ निर्माणाधीन इमारत की दीवार, मलबे…

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox