Tuesday, July 2, 2024
Homeबड़ी खबरअनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा को दी गई विदाई ; भक्तों ने...

India News (इंडिया न्यूज़) : हिन्दू धर्म में अनंत चतुर्दशी के पर्व का विशेष महत्व है। क्योंकि इस दिन ही गणपति बप्पा का विसर्जन किया जाता है। इसके बाद ही गणेश उत्सव का समापन होता है। मान्यता के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर भक्त बप्पा को बहुत धूम-धाम से लेकर आते हैं और दसवें दिन यानि अनंत चतुर्दशी के दिन नम आंखों से उन्हें विदाई देते हैं। कहते हैं इस दिन ही बप्पा अपने साथ भक्तों की दुख, परेशानी लेकर चले जाते हैं और उन्हें खुशियां का वरदान दे जाते हैं।

‘तुझको फिर से जलवा दिखाना ही होगा’

बता दें, आज यानि 28 सितंबर 2023 को अनंत चतुर्दशी के दिन भक्त बप्पा को विदाई दे रहे हैं। इस विनम्रता के साथ भक्त गणेश उत्सव को समाप्त कर रहे हैं। साथ ही प्रभु गणेश जी से यह विनती कर रहे हैं।

“तुझको फिर से जलवा दिखाना ही होगा
और अगले बरस जल्दी आना ही होगा।’

पूजा पंडाल में दिखा था चंद्रयान 3 और G 20 की सफलता की झलकियां

बता दें, देश में गणेश उत्सव पूरे धूम -धाम से मनाया गया । पूजा पंडालों में भक्तों का ध्यान आकर्षित करने के लिए समितियों ने अलग -अलग प्रयोग किया। वहीं, दिल्ली के लक्ष्मी नगर के बैंक एनक्लेव पार्क में श्री गणेश सेवा मंडल की तरफ से लगाए गए गणेश पूजा पंडाल में अध्यात्म और विज्ञान का अनोखा संगम देखने को मिला। जहां एक तरफ भगवान गणेश की मूर्ति दिखाई दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ चंद्रयान 3 और G 20 की सफलता की झलकियां भी प्रदर्शित की गईं थी।

also read ; उमेश पाल हत्याकांड : अशरफ का साला सद्दाम दिल्ली से गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular