होम / G20 In Delhi: LG वीके सक्सेना बोले- छह महीने की मेहनत का रिजल्ट, सभी विभागों को एक मंच पर लाना था बड़ी चुनौती

G20 In Delhi: LG वीके सक्सेना बोले- छह महीने की मेहनत का रिजल्ट, सभी विभागों को एक मंच पर लाना था बड़ी चुनौती

• LAST UPDATED : September 7, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 In Delhi: 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। दुनियाभर के नेता भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे। G20 मे आने वाले मेहमानों के लिए राजधानी दिल्ली को पिछले कई महीनों से साजाया जा रहा है। अब G20 सम्मेलन के शुरू होने मे कुछ ही दिन बचे हैं। विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम अपने-अपने स्तर पर तैयारियां कर रहे हैं। जी-20 के दौरान अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के सामने नई दिल्ली को बेहतरीन रूप में दिखाने के लिए जोर शोर से तैयारी चल रही है।

सबकी कड़ी मेहनत
उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बताया कि जी-20 के दौरान दिल्ली को साफ करना था। दिल्ली की सड़के और फुटपाथ को भी ठीक करना था। हमारे सामने कई सारी चुनौतियां थीं। हमने छह महीने पहले ही इसकी तैयारियां शुरू कीं। बीते दो महीने में ज्यादा मेहनत की और सभी विभागों ने अपनी ताकत झोंक दी। आज सभी विभागों की मेहनत आपके सामने है।

दिल्ली की 61 सड़कों को चमकाया 

आगे उपराज्यपाल ने यह कहा कि जी-20 सम्मेलन भारत के लिए बहुत खास है। विदेश के शहरों के सामने अपनी संस्कृति दिखाने का एक मौका मिला है, जो बहुत जरूरी है। उन्होंने यह भी बताया कि  जी-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली के 61 सड़को को चमकाया गया है। उन्होंने बताया कि ” यहां एक विभाग दूसरे विभाग से बात भी नहीं करता है। उन सभी को एक मंच पर लाना एक बड़ी चुनौती थी। यहां बहुत सारी एजेंसियां हैं। ऐसे में इन सभी को एक साथ लाया गया और काम कराया गया। हम लोगों ने कोशिश की। हर विभाग ने पूरी मेहनत से काम किया। आज रिजल्ट हम सभी के सामने है। हम पूरी तरह से तैयार हैं। मेहमानों के आने में सिर्फ 24 घंटे का वक्त है।”

आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स में जी-20 बैठक

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी और शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में मीडिया से बात की जहां उन्होंने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि जी-20 की तैयारियां पिछले कई सालों से चल रही है। दिल्ली में काम करने वाली सभी एजेंसी और सभी सरकारों ने मिलकर जी-20 की तैयारियों को पुरा कर लिया है। सभी ने अपनी-अपनी सक्रिय भागीदारी की है। उन्होंने केंद्र सरकार को भी बधाई दिया और कहा कि पिछले 4-5 सालों में बहुत ही शानदार आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स बनाया है। आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स पर जी-20 की बैठक होने जा रहा है। आरके पुरम, चार मीनार महीपालपुर का एरिया में बहुत ही शानदार काम किया गया है। जीके-2 की एम-ब्लॉक मार्केट में जी-20 पार्क विकसित किया गया है। इसके अलावा एमसीडी ने राजघाट, दिल्ली गेट, बहादुर शाह जफर मार्ग, आईपी स्टेट और प्रगति मैदान के एरिया का सौंदर्यीकरण किया है। वेस्ट से बनी म्यूजिशियन के बड़ी-बड़ी मूर्तियां लगाई गई है। इसमें लाइटिंग की गई है और वहां बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिल रहा है। साथ ही सड़कों पर 1.65 लाख पौधे लगाए हैं। लाइट्स को बदलवाया गया है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox