Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiGrape Guideline: दिल्ली-NCR में आज से ग्रेप लागू, पाबंदियां उल्लंघन करने पर...

India News(इंडिया न्यूज़)Grape Guideline: राजधानी क्षेत्र (मैरेज) में रविवार से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू हो जाएगा। अंगूर प्रतिबंधों को चार चरणों में लागू करने की मांग। जिसके तहत प्रदूषण के स्तर के साथ-साथ कार्रवाई की प्रकृति और प्रतिबंधों पर ध्यान नहीं दिया गया। चारों चरणों के बढ़ते क्रम में प्रदूषण का स्तर और घनत्व समान रूप से अधिक देखा जाता है। आने वाले समय में एरियल डीजल और पेट्रोल शेयरधारकों के खिलाफ पूरी तरह से अभियान शुरू हो जाएगा।

डेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू होने का प्लान

राजधानी क्षेत्र (मैरेज) में रविवार से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू हो जाएगा। अंगूर प्रतिबंधों को चार चरणों में लागू करने की मांग. जिसके तहत प्रदूषण के स्तर के साथ-साथ कार्रवाई की प्रकृति और प्रतिबंधों को ध्यान में नहीं रखा गया। जैसे-जैसे चारों चरणों के बढ़ते क्रम में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, यह अधिक समान होता हुआ देखा जाता है। पहले चरण में पूरी तरह से खत्म हो चुके डीजल और पेट्रोल पंपों के खिलाफ अभियान चलाने के साथ कूड़ा निस्तारण पर कार्रवाई की जाएगी, जबकि दूसरे चरण में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कार्रवाई की योजना है।

लगी सख्त पाबंदिया

इसी तरह तीसरे और चौथे चरण में भी सख्त पाबंदियों की योजना बनाई गई है। प्रदूषण के स्तर के हिसाब से ग्रेप्स का नया सिटीजन चार्टर भी जारी किया गया है, जिसमें लोगों को बताया गया है कि वे कैसे प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में सहयोगी बन सकते हैं और खुद को निजी रख सकते हैं। इलेक्ट्रिक एसोसिएट्स और सीएनजी और बीएस-IV डीजल का उपयोग करने वालों के अलगाव को खत्म करने के लिए, दिल्ली में बाहरी पंजीकरण वाले चार पहिया वाहन परिसरों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

एलएलसी में शोरूम को क्यों मिली छूट 

इसके अलावा, राजमार्ग, सड़क, एंटरप्राइज ओवर, ओवरब्रिज, पावर मैट्रिक्स लाइन आदि उद्यमों में निर्माण और विध्वंस कार्य किए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:Delhi Double Murder Case: दिल्ली में फिर डबल मर्डर केस हुआ दर्ज, जानें क्या है पुरा मामला

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular