Tuesday, July 9, 2024
Homeबड़ी खबरHealth Tips : कई बीमारियों में कारगर है धनिया पत्ता ; जानें...

India News (इंडिया न्यूज़) : स्वास्थ्य बनाए रखने और बीमारी से बचाव के लिए डॉक्टर हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियों की सूची में हरा धनिया का भी नाम है। हरा-भरा दिखने वाला धनिया न सिर्फ व्यंजनों का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। हरे धनिये में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। जैसे- ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, तांबा, जस्ता, सेलेनियम, मैंगनीज, सोडियम, फोलिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन बी 6, थायमिन आदि। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट कच्चा हरा धनिया खाने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं।

हृदय रोग में है मददगार

हरा धनिया दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर से अतिरिक्त सोडियम को निकालकर बाहर निकाल देता है। इसके अलावा, यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या को भी खत्म कर सकता है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना हरा धनिया खाएं।

ब्लड शुगर करता है नियंत्रित

हरा धनिया मधुमेह रोगियों के लिए किसी अन्य संजीवनी बूटी की तरह ही फायदेमंद है। इसकी पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। चाहें तो सुबह खाली पेट धनिये की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को अपने आहार में धनिया को शामिल करना जरूरी है। क्योंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

सूजन को करता है कम

हरे धनिये में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं यानी इसे खाने से शरीर में सूजन की समस्या कम हो सकती है। सूजन कभी-कभी गंभीर बीमारियों का कारण बनती है। इस कारण समय पर इलाज जरूरी है।

also read ; जानिए कौन हैं ‘jarvo 69’ ; जिसने भारत -ऑस्ट्रेलिया मैच के बीच किया ड्रामा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular