Tuesday, July 9, 2024
Homeबड़ी खबरमानसून में कैसा होना चाहिए हमारा खानपान, यहां जानें उचित बात

India News (इंडिया न्यूज़) : मानसून में अपने आहार में खाने का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। आयुर्वेद के मुताबिक, मानसून में अपनी डाइट में निम्नलिखित प्रकार के भोजन का सेवन करना चाहिए।

पानीपूरी और चाट

यह मानसून कि अप्सरा है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह अधिक मसालेदार हो सकता है और पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है। तो इसका मोदरेशन में सेवन करें।

गर्म चाय और कॉफ़ी

कॉफ़ी और चाय का सेवन न करें, क्योंकि ये आपके शरीर से पानी को निकाल सकते हैं। यदि आपको इन्हें पीना है, तो कम मात्रा में पिएं और गर्म जल की बजाय हरे चाय, जैसे की तुलसी या अदरक की चाय पीने का प्राथमिकता दें।

ताजे और शुष्क फल

मौसमी और शुष्क फल जैसे आम, अंगूर, सेब, संतरा, आंवला, आदि मानसून के मेहमान होते हैं। ये प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

पौष्टिक शोरबा

मौसमी सब्जियां और दाल का शोरबा खाने में उत्तम होता है। ये आपको प्राकृतिक विटामिन, मिनरल्स और फाइबर प्रदान करते हैं और आपको भूख बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

हरे पत्ते और सब्जियां

मानसून में मौसमी हरी सब्जियां और पत्ते, जैसे की पालक, मेथी, सरसों, टमाटर, गोभी, बैंगन, आदि अपनी डाइट में शामिल करें। ये प्राकृतिक विटामिन, मिनरल्स, और फाइबर से भरपूर होते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

also read ; अब 50 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा टमाटर, एनसीसीएफ और एनएएफईडी को मिला निर्देश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular