होम / अगर आपकी भी आंखों में हो रही है जलन ; करें यह उपाय, मिलेगी जल्द राहत

अगर आपकी भी आंखों में हो रही है जलन ; करें यह उपाय, मिलेगी जल्द राहत

• LAST UPDATED : August 16, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) : मानसून के चलते अक्सर लोगों की आंखों में जलन की समस्या होने लगती है। इसके कारण व्यक्ति के रोजमर्रा के कार्य भी नकारात्मक रूप से प्रभावित होने लगते हैं। यह समस्या अगर लंबे समय तक बनी रहे तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। लेकिन छोटी-मोटी आंखों की जलन को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं।

ठंडे पानी से भी मिलती है राहत

अगर आपको आंखों की जलन की समस्या है तो रोज़ाना दो बार ठंडे पानी से अपनी आंखें धोने से लाभ हो सकता है। ठंडे पानी से धोने से आंखों की सूजन कम होती है और जलन भी कम होती है। गुलाब जल में अंगूर की पंखुड़ियाँ भी मिला कर रखें और इसे रोज़ाना आंखों में डालें। यह आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाएगा और जलन को कम करेगा। इसके अलावा खीरे के टुकड़ों को आंखों पर रखने से भी आंखों की जलन में आराम मिलता है। इसमें मौजूद खनिज तत्व आंखों की सूजन को कम करते हैं और जलन को शांत करते हैं।

आंखों के जलन में आलू भी है कारगर

कई लोगों ने आजमाया है कि आलू को काटकर आंखों पर रखने से भी आंखों की जलन कम होती है। इसमें मौजूद एंटी-इरिटेंट गुण आंखों की सूजन को भी कम होती है। आंखों में जलन होने पर आप आंखों के आस पास घी का मसाज कर सकते हैं। घी में पाये जाने वाले गुण आंखों को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं। साथ ही शहद को गुलाब जल और पानी के साथ मिलाकर आंखों में डालें। इससे आंखों की जलन और रुखापन कम होगा और आंखों को आराम मिलेगा। खीरे के टुकड़ों को भी आंखों पर रखने से भी आंखों की जलन में आराम मिलता है। इसमें मौजूद खनिज तत्व आंखों की सूजन को कम करते हैं और जलन को शांत करते हैं।

also read ; क्या होता है IVF, जानें इसकी प्रक्रिया और पूरा खर्चा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox