होम / Israel-Palestine: इजरायल इतना ‘फायर’ क्यों है? बिजनेस में भाई-भाई होकर भी फिलिस्तीन को फंसा दिया

Israel-Palestine: इजरायल इतना ‘फायर’ क्यों है? बिजनेस में भाई-भाई होकर भी फिलिस्तीन को फंसा दिया

• LAST UPDATED : October 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) : इजरायल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष में तबाही का बड़ा मंजर देखने को मिला है। जहां फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के हमलों ने इजरायल में भारी नुकसान किया है, तो इजरायली अटैक में ध्वस्त गाजा पट्टी (Gaza Patti) की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं। भले आर्थिक और तकनीकी रूप से धनी देश माने जाने वाले इजराइल को हमास आतंकी बड़ा नुकसान पहुंचा रहे हों, लेकिन वित्तीय स्तर पर फिलिस्तीन, इजरायल के सामने कहीं नहीं टिकता है। दोनों मुल्कों की जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय में जमीन-आसमान का अंतर है। पढ़िए हमारी यह रिपोर्ट।

GDP में फलीस्तीन का बाप है इजरायल

बता दें, Israel-Hamas युद्ध में भले ही दोनों ओर से रॉकेटों की बौछार हो रही है, लेकिन आर्थिक मोर्चे पर देखें तो जंग से नुकसान का असर सबसे ज्यादा फिलिस्तीन पर ही होता दिख रहा है। इसका बड़ा कारण ये है कि इजरायल इकोनॉमी के मामले में हमास से कहीं ज्यादा बड़ा है। दोनों देशों की जीडीपी का अंतर इनकी वित्तीय ताकत को आसानी से दर्शाता है। एक ओर जहां फिलीस्तीन की जीडीपी का कुलआकार लगभग 19 अरब डॉलर है, तो वहीं दूसरी ओर इजरायल की जीडीपी आईएमएफ के अनुसार, 2023 में अनुमानित, 564 अरब डॉलर के करीब है।

तकनीक मामले में भी अव्वल Israel

बता दें, इजरायल को विश्व के सबसे ताकतवर देशों में गिनती की जाती है। न केवल जीडीपी में फासले को लेकर फिलिस्तीन इजरायल से बहुत पीछे है, बल्कि तकनीकी स्तर पर भी ये कहीं नहीं टिकता है। बताया जाता है तकनीक के मामले में जबरदस्त ग्रोथ करते हुए इजरायल अमेरिका और चीन जैसे देशों को टक्कर देता है। शिक्षा से लेकर प्रति व्यक्ति आय समेत अन्य मानव विकास सूचकांक संकेतकों के मामले में ये बहुत विकसित देश है। इजरायल की प्रति व्यक्ति जीडीपी करीब 58,270 डॉलर है। वहीं फिलिस्तीन में ये
आंकड़ा महज 3,789 डॉलर है।

ALSO READ ; JNU में छात्र संघ चुनाव की मांग तेज ; छात्रों ने किया क्लास का बहिष्कार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox