होम / Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर न दिखे चांद तो करें ये 5 उपाय

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर न दिखे चांद तो करें ये 5 उपाय

• LAST UPDATED : October 31, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत इस साल 1 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। करवा चौथ के दिन विवाहित महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चंद्रोदय के बाद पूजा करती हैं। पूजा समाप्त होने के बाद महिलाएं चंद्र देव को अर्घ्य देती हैं और छलनी में अपने पतियों को देखकर अपना व्रत खोलती हैं। करवा चौथ के दिन हर महिला चांद का इंतजार करती है। इस दिन महिलाएं चांद को नहीं देखती हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि महिलाएं चांद को नहीं देख पाती हैं। जिससे व्रत रखने वाली महिलाएं परेशान हो जाती हैं।

करें ये उपाय

कभी-कभी कुछ जगहों पर खराब मौसम के कारण चंद्रमा दिखाई नहीं देता है और चंद्रमा को देखने के बाद ही करवा चौथ का व्रत खोला जाता है। तो ऐसे में महिलाएं परेशान हो जाती हैं। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। यदि चंद्रमा दिखाई न दे तो ज्योतिष शास्त्र में इसके उपाय बताए गए हैं। तो आइए इस उपाय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 चांद न दिखे तो करें ये उपाय

  1. अगर आपके यहां मौसम खराब है और आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से चांद नजर नहीं आ रहा है तो व्रत रखने वालों को सबसे पहले चांद की दिशा की ओर मुंह करके उसका ध्यान रखना चाहिए। इसके बाद आप व्रत तोड़ सकते हैं।

2. अगर करवा चौथ की रात चंद्रमा न दिखे तो रात के चंद्रमा को माथे पर देखकर भगवान शिव की पूजा करें। इसके बाद आप अपना व्रत तोड़ सकते हैं।

3. अगर आपके घर में भगवान शिव की ऐसी कोई मूर्ति या तस्वीर नहीं है तो आपको मंदिर में जाकर पूजा करनी चाहिए और फिर उनकी व्रत कथा खोलनी चाहिए।

4. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अगर करवा चौथ के दिन चंद्रमा दिखाई न दे तो आपको विधि-विधान से चावल से चंद्रमा की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद व्रत खोलें।

5. चावल से चंद्रमा बनाने के लिए सबसे पहले आप पूजा की दुकान से चंद्रमा की दिशा में एक लाल कपड़ा ले आएं और उस पर चावल से अच्छे से चंद्रमा बनाएं। इसके बाद ॐ चतुर्थ चंद्राय नमः मंत्र का जाप करें। इसके लिए मूनबाद को चुनें। इसके बाद व्रत खोलें।

इसे भी पढ़े: National Unity Day: सरदार पटेल भारत के पहले प्रधानमंत्री क्यों नहीं बने? जानिए पूरी..

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox