Friday, July 5, 2024
Homeबड़ी खबरजानिए, 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस

India News (इंडिया न्यूज) : देश में हर साल 5 सितंबर को ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है। ये दिन अपने शिक्षकों के सम्मान और आदर देने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। बता दें, हमारी संस्कृति me गुरु को भगवान से भी ऊंचा दर्जा प्राप्त है। कैशा जाता है इस दुनिया में सफल वो ही है, जिसके पास एक सच्चा गुरु है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर 5 सितंबर को ही देश ‘टीचर्स डे’ मनाया जाता है ?

इसलिए मनाया जाता है शिक्षक दिवस

बता दें, 5 सितम्बर के दिन ही भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस पड़ता है। जो कि एक शिक्षक थे, उन्होंने अपने जीवन के चालीस साल शिक्षा और स्कूल को समर्पित किये थे इसलिए ‘शिक्षक दिवस’ उन्हीं को समर्पित दिवस है।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की पहल पर शुरू हुआ शिक्षक दिवस

बता दें, शिक्षकों के सम्मान के लिए ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाती है। इसके लिए ‘भारत रत्न’ से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने शिक्षकों को सम्मान देने के लिए एक दिन उनके नाम यानी कि ‘शिक्षक दिवस’ के रूप मे मनाने की बात कही थी। तब से उनकी इच्छा की पूर्ति और उन्हें सम्मान देने के लिए ही उनके जन्मदिन पर ही ये खास दिवस मनाए जाने लगा, जबकि दूसरे देशों में ‘शिक्षक दिवस’ मनाने की तारीखें अलग-अलग हैं।

also read ; जानिए, G -20 के दौरान किस होटल में रुकेंगे बाइडेन, जिनपिंग और ऋषि सुनक

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular