Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsArvind Kejriwal: केजरीवाल गिरफ्तार हुए तो कैसे चलेगी दिल्ली सरकार?

India News(इंडिया न्यूज़),Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal को कथित शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए ईडी का समन मिला है। ऐसे में केजरीवाल पर गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। इस बीच आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर पार्टी को बर्बाद करने का आरोप लगाया है। आप नेताओं का कहना है कि अगर सीएम गिरफ्तार हुए तो सरकार जेल से ही चलेगी।

AAP को Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी का डर

आम आदमी पार्टी के नेताओं ने मंगलवार को कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि ईडी की पूछताछ के बाद अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने मनीष सिसौदिया, संजय सिंह और सत्येन्द्र जैन की गिरफ्तारी का हवाला दिया। साथ ही बीजेपी पर आम आदमी पार्टी को खत्म करने की साजिश रचने का आरोप भी लगाया।

‘सीएम की गिरफ्तारी के बाद जेल से चलेगी दिल्ली सरकार’

आम आदमी पार्टी के नेता केजरीवाल की गिरफ्तारी का डर जता रहे हैं। ऐसे में सवाल ये है कि अगर केजरीवाल गिरफ्तार हो गए तो दिल्ली सरकार कैसे चलेगी और पार्टी का क्या होगा? इस सवाल का जवाब देते हुए मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अगर केजरीवाल गिरफ्तार हुए तो दिल्ली सरकार और पार्टी जेल से ही चलेगी।

‘बीजेपी के लिए जो भी बाधा बनेगा, वह जेल जाएगा’

भारद्वाज ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी चाहती है कि आम आदमी पार्टी को खत्म कर दिया जाए और उसके सभी लोगों को सलाखों के पीछे भेज दिया जाए। उन्होंने कहा है कि यह साफ हो गया है कि जो भी बीजेपी के लिए बाधा बनेगा उसे किसी न किसी तरह जेल भेजा जाएगा। भारद्वाज ने कहा कि यह एक ऐसा कानून है जिसके तहत किसी को भी सालों तक जेल में रखा जा सकता है।

मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के लिए अलग नियम हैं

धारा 135 के तहत प्रधान मंत्री, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, लोकसभा और राज्यसभा सदस्य, विधान सभा और विधान परिषद सदस्यों को गिरफ्तारी से छूट दी गई है। हालाँकि, यह छूट केवल दीवानी मामलों में है जबकि आपराधिक मामलों में यह लागू नहीं है। ऐसे में आपराधिक मामलों में गिरफ्तारी हो सकती है।

हालांकि, किसी आपराधिक मामले में गिरफ्तारी के लिए एक शर्त यह है कि पहले विधानसभा अध्यक्ष से मंजूरी लेनी होगी। ऐसे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने से पहले दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल की मंजूरी की जरूरत होगी।

आरोप तय होने तक केजरीवाल सीएम बने रहेंगे

अगर अरविंद केजरीवाल को ईडी गिरफ्तार कर लेती है तो उनके लिए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का कोई प्रावधान नहीं है। शराब नीति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं। आरोप तय होने तक वह अपने पद पर बने रह सकते हैं। यही वजह है कि आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज का कहना है कि अगर केजरीवाल गिरफ्तार हुए तो सरकार और पार्टी जेल से चलेगी।

ईडी वापस लें नोटिस: केजरीवाल

ईडी के सामने पेश होने से पहले केजरीवाल ने कहा है कि एजेंसी का नोटिस अवैध और राजनीति से प्रेरित है। ये नोटिस बीजेपी के इशारे पर भेजा गया है। इसे ईडी को वापस नहीं लेना चाहिए।

इसे भी पढ़े: Delhi Politics: आतिशी का BJP पर तंज, बोलीं- तानाशाही के खिलाफ…

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular