Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiMCD Sanitation Campaign: दिल्ली में आज यानी रविवार को भी खुली है...

India News(इंडिया न्यूज़)MCD Sanitation Campaign: देश की राजधानी दिल्ली में दिल्ली नगर निगम ने 1 अक्टूबर को “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा” के तहत एक मेगा उत्सव की योजना बनाई है। यह विशाल उत्सव 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर समाप्त होगा। दिल्ली नगर निगम ने 1 अक्टूबर यानी रविवार को दिल्ली के सभी 250 वार्डों में श्रमदान के रूप में स्वतंत्रता कार्यक्रम की योजना बनाई है। यह सफाई अभियान सुबह 10 बजे एक घंटे तक 500 जगहों पर एक साथ चलेगा और उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग इस सफाई कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

प्रत्येक वार्ड के पदाधिकारी की नियुक्ती

स्थानीय लोग, वामपंथी, समाजवादी, आरडब्ल्यूई, मार्केट एंड ट्रेडर्स एसोसिएशन, स्कूल और कॉलेज के छात्र, आम जनता विभिन्न सरकारी एजेंसियों के नारे लगाते हुए स्वतंत्रता अभियान में भाग लेते हैं। इस कार्य के लिए प्रत्येक वार्ड के लिए अंशधारक पदाधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।

दिल्ली नगर निगम का लक्ष्य सभी 500 स्थानों की सफाई पर ध्यान केंद्रित करके यथास्थिति मानकों को प्राप्त करना है। अभियान में ठोस कंक्रीट प्रबंधन, सेंट्रल वर्ज और साइड पार्क, मलबा हटाना, एमसी प्लाजा और एसोसिएशन, नगर निगम स्टोर आदि की सफाई शामिल होगी, जिसमें इस उद्देश्य के लिए मानव संसाधन और उपयोगी उपकरण जुटाए जाएंगे। इस महापर्व की खास बात यह है कि 500 स्थानों पर एक साथ चल रहे एक घंटे के स्वतंत्रता अभियान से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने वाले नियमित स्वतंत्रता कार्य से प्रभावित हुए हैं, इसकी पूरी व्यवस्था की गई है।

आजादी कायम रखने की शपथ लेंगे

25 मित्रों के अलावा सबसे ज्यादा जुड़े महात्मा गांधी रोड, नीर रिंग रोड की सफाई एमसीडी स्वच्छता पखवाड़ा के तहत करेगी। इस कार्यक्रम में सुबह 10 बजे से 11 बजे तक बड़े पैमाने पर लोग स्वच्छता बनाए रखने की शपथ भी लेंगे।

स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन

नगर निगम 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाह मना रहा है, जिसमें निगम के सभी बारह जोन उत्साह प्रोत्साहन प्रपत्र पर काम कर रहे हैं। निगम ने इंडियन इंडिपेंडेंस लीग 2.0, स्वच्छता मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन, कूड़े के संदेश की पहचान कर इस फूल पर गमले लगवाकर इसे साफ करना, स्वच्छता मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन आदि किया है। नया फॉर्म दिया गया है. ताकि लोग यहां फिर से साफ-सफाई और व्यवस्था स्थापित कर सकें।

इस अभियान के तहत, निगम ने शहीदी पार्क, पीतमपुरा के पेसिफिक मॉल, संजय गांधी अभिनव नगर, समयोर बादली में बड़ी संख्या में कूड़ेदान, सार्वजनिक शौचालय, जीवीपी, कचरा संग्रहण भागीदार और सफाई और स्वच्छता जैसे स्वच्छता और सुरक्षा अभियान चलाए और सुरक्षा का संचालन किया। अभियान। उत्सवी माहौल का आयोजन किया गया है. इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में बच्चों सहित आम जनता ने क्विज़, पेंटिंग, प्रदर्शनियों में भाग लिया और संगीत कार्यक्रमों, नुक्कड़ नाटकों और कवि सम्मेलनों का आनंद लिया। नगर निगम को उम्मीद है कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान जन आंदोलन में जन भागीदारी जुड़ेगी और हम जल्द ही स्थायी आधार पर एक बेहतर दिल्ली, स्वच्छ और हरित दिल्ली का निर्माण कर सकेंगे।

इसे भी पढ़े:Delhi Airport News: दिल्‍ली एयरपोर्ट पर दिखेगी ‘हवा में चलने वाली ट्रेन’? जानें इसकी पुरी प्लानिंग

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular