होम / पारिजात का फूल सिर्फ खुशबू ही नहीं कई दर्द में भी है कारगर ; फायदे जान रह जायेंगे दंग

पारिजात का फूल सिर्फ खुशबू ही नहीं कई दर्द में भी है कारगर ; फायदे जान रह जायेंगे दंग

• LAST UPDATED : October 1, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) : पारिजात एक पौधा है जिसके फूल मुख्य रूप से भारत, नेपाल, बांग्लादेश, थाईलैंड और इंडोनेशिया में पाए जाते हैं। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम निक्टेन्थेस आर्बर-ट्रिस्टिस है और इसे आमतौर पर पारिजात या हरसिंगार के नाम से जाना जाता है। इसके फूल देखने में जितने आकर्षक और सुगंधित होते हैं। इसकी पत्तियों उतनी ही उपयोगी होती है। इसके फूल, पत्तियां और तेल का उपयोग विभिन्न बीमारियों जैसे सर्दी, पाचन समस्याओं, गठिया और बच्चों में पेट के दर्द से राहत के लिए किया जाता है। आइए एक नजर डालते हैं इसके अन्य फायदो पर

पाचन में मददगार

पारिजात का फूल आयुर्वेदिक चिकित्सा में अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। पारिजात के फूलों में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। पारिजात की पंखुड़ियों का सेवन पाचन में सुधार और अपच से राहत दिलाने में मदद करता है।

गठिया और गठिया दर्द में कारगर

पारिजात फूल का तेल गठिया और गठिया जैसे जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। पारिजात के फूलों में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट अपने लाभकारी प्रभावों के लिए जाने जाते हैं, जो जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

सर्दी-जुकाम में हैं असरदार

पारिजात के फूल की चाय या काढ़ा सर्दी-जुकाम और फ्लू के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं और आपको सर्दी-जुकाम से राहत मिल जाती है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox