Saturday, July 6, 2024
Homeकाम की बातPM Kisan Scheme: इस तारीख से पहले 15 वीं किस्त की पैसे...
India News (इंडिया न्यूज़) : केंद्र सरकार की तरफ से देश के करोड़ों किसानों को सम्मान निधि के तौर पर 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हालाँकि, किसानों को 15वीं किस्त का फायदा लेने के लिए 3 कामों को जल्द से जल्द पूरा करना होगा। वरना सम्मान निधि से वंचित रहना पड़ सकता है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी किसानों को ये 3 काम 15 अक्टूबर 2023 से पहले करने होंगे।

सम्मान निधि पाने के लिए निपटाएं 3 काम

बता दें, पीएम किसान के लाभार्थियों को 15वीं किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC) कराना बेहद जरूरी है। अगर आपने अभी तक केवाईसी (e-KYC) नहीं कराई है तो आपके खाते में अगली किस्त का पैसा नहीं आएगा। इसके बाद आपको लैंड डीटे सीडिंग की भी जानकारी देनी जरुरी है। साथ ही आपको अपने बैंक खाते के आधार से जोड़ना अनिवार्य है। सबसे जरुरी बात तो यह है कि यह काम किसानों को 15 अक्टूबर तक करने हैं। यानि अभी भी आपके पास में इन कामों को करने के लिए 7 दिन का समय बचा है।

15वीं किस्त की राशि मिलेगी जल्द

बता दें, पीएम किसान की 15वीं किस्त की राशि सरकार द्वारा उन्ही किसानों को मिलेगी, जिन्होंने 15 अक्टूबर तक ये तीनों काम निपटा लिए हैं। सूत्रों के अनुसार, सम्मान निधि की अगली किस्त का लाभ नवंबर या उससे पहले कभी भी मिल सकता है। फिलहाल सरकार की तरफ से अगली किस्त जारी करने की तारीख का कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

also read ; ‘मैंने वही किया जो सही था’ ; दिल्ली दंगों के दौरान दिए आदेशों पर बोले जस्टिस मुरलीधर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular