होम / पीएम 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन राष्ट्र को करेंगे समर्पित

पीएम 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन राष्ट्र को करेंगे समर्पित

• LAST UPDATED : May 18, 2023

India News(इंडिया न्यूज), New Parliament inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, 2023 को नवनिर्मित संसद भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लोकसभा सचिवालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कर बताया है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। नए संसद भवन का निर्माण अब पूरा हो गया है और नया भवन आत्मनिर्भर भारत की भावना का प्रतीक है।

जानकारी के अनुसार 970 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनी चार मंजिला इमारत में 1,224 सांसद रह सकते हैं। इसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान कक्ष भी है।

दोनों सदनों के कर्मचारी एक नई वर्दी पहनेंगे – जिसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) द्वारा डिजाइन किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि नई संरचना में तीन दरवाजे हैं – ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार, और सांसदों, वीआईपी और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रविष्टियां हैं। नए संसद भवन की आधारशिला दिसंबर 2020 में पीएम मोदी ने रखी थी।

नए संसद भवन की खूबियों पर एक नज़र :

  • नये संसद भवन की इमारत त्रिकोणीय है, जिसे बनाने में करीब 971 करोड़ रुपए का खर्च का लक्ष्य रखा गया है।
  • इस इमारत का क्षेत्रफल 17 हजार वर्ग मीटर होगा, यानि कि वर्तमान संसद भवन से बड़ा होगा।
  • नए संसद भवन का निर्माण कुल 64,500 वर्ग मीटर भूमि पर किया जा रहा है, जो कि चार मंजिला है यह इमारत पूर्ण रूप से भूकंप रोधी इमारत होगी।
  • इसके अलावा नया संसद भवन अत्याधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्‍त और ऊर्जा कुशल होगा।
  • मौजूदा संसद भवन से सटी त्रिकोणीय आकार की नई इमारत सुरक्षा सुविधाओं से लैस होगी।
  • नए भवन की सज्‍जा में भारतीय संस्कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्प और वास्तुकला की विविधता का समृद्ध मिलाजुला स्वरूप होगा। डिजाइन योजना में केन्द्रीय संवैधानिक गैलरी को स्‍थान दिया गया है। आम लोग इसे देख सकेंगे।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox