Sunday, July 7, 2024
Homeनेशनलपुलिस को अब डंडे के बजाय डेटा के साथ काम करने की...

पुलिस को अब डंडे के बजाय डेटा के साथ काम करने की जरूरत, DGP-IG कॉन्फ्रेंस में बोले PM मोदी

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi DG IG conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जयपुर में पुलिस महानिदेशकों, और महानिरीक्षकों (DG-IG) के अखिल भारतीय सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी ने यहाँ बड़े अधिकारियों से कहा कि पुलिस को अब डंडे के साथ काम करने के बजाय डेटा के साथ काम करने की जरूरत है। आगे पीएम ने कहा कि 2047 तक विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए, भारतीय पुलिस को खुद को एक आधुनिक और विश्व स्तरीय पुलिस बल में बदलने पर जोर देना होगा।

पीएम ने पुलिस से किया यह आग्रह

कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि नए प्रमुख आपराधिक कानूनों का अधिनियमन आपराधिक न्याय प्रणाली में एक आदर्श बदलाव है। नए आपराधिक कानून ‘नागरिक पहले, गरिमा पहले और न्याय पहले’ की भावना से बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री ने इसके साथ-साथ पुलिस से महिला सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने को कहा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महिलाएं निडर होकर कभी भी और कहीं भी काम कर सकें।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल की अपील

यहाँ पीएम ने पुलिस को सोशल मीडिया मंच का बढ़ चढ़कर उपयोग करने की अपील की। PM ने कहा कि जनता के हित में पुलिस स्टेशनों को सकारात्मक जानकारी और संदेश प्रसारित करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए। मालूम हो, आज (7 जनवरी) को जयपुर में 3 दिनों तक चले DG-IG कॉन्फ्रेंस का आज आखिरी दिन था।

पुलिस की सकारात्मक छवि को सुदृढ़ करने पर जोर दिया

कॉन्फ्रेंस के दरम्यान, PM मोदी ने अधिकारियों से नागरिकों के बीच में पुलिस की सकारात्मक छवि को सुदृढ़ करने पर भी जोर दिया। इसके लिए उन्होंने आम जनता और पुलिस के बीच संबंध को मजबूत करने के लिए विभिन्न खेल कार्यक्रमों के आयोजन का भी सुझाव दिया। इसके साथ-साथ सरकारी अधिकारियों से स्थानीय आबादी के साथ बेहतर जुड़ाव स्थापित करने के लिए सीमावर्ती गांवों में रहने का भी अनुरोध किया।

इसे भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular