Sunday, July 7, 2024
Homeनेशनलस्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को सम्बोधित करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी...
India News (इंडिया न्यूज़) : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या यानि 14 अगस्त को राष्ट्र को संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति भवन ने रविवार (13 अगस्त) को एक बयान में कहा कि यह संबोधन आकाशवाणी के पूरे राष्ट्रीय नेटवर्क पर शाम सात बजे से प्रसारित किया जाएगा और दूरदर्शन के सभी चैनल पर हिंदी में और उसके बाद अंग्रेजी में इसका प्रसारण होगा। राष्ट्रपति भवन की और से जारी बयान में यह भी जानकारी दी गई है कि , “दूरदर्शन पर हिंदी और अंग्रेजी में संबोधन के प्रसारण के बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल की ओर से क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारण किया जाएगा। वहीं आकाशवाणी अपने संबंधित क्षेत्रीय नेटवर्क पर रात साढ़े नौ बजे संबोधन के क्षेत्रीय भाषा संस्करण को प्रसारित करेगा।”

15 अगस्त को देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

बता दें, 15 अगस्त को भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। ध्वजारोहण के दौरान जो दो महिलाएं पीएम के साथ साये की तरह रहेंगी। उन दोनों महिलाओं का नाम मेजर निकिता नायर और मेजर जैस्‍मीन कौर है। ये दोनों लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने में ये प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी। इसके बाद वह ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से देश की जनता को संबोधित करेंगे।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में 1800 मेहमान होंगे शामिल

सामने आई जानकारी के मुताबिक, विशेष अतिथि के रूप में लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए जिन 1,800 लोगों को आमंत्रित किया गया है। इन विशेष अतिथियों में 660 से Vibrant गांवों के 400 से अधिक सरपंच, 250 की संख्या में किसान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 लाभार्थी। नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक)। खादी और सीमा सड़कों के निर्माण में शामिल 50-50 लोग अतिथि होंगे। अमृत सरोवर और हर घर जल योजना जुडे़ लोग, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे, 50-50 की संख्या में शामिल होंगे।

ALSO READ ; ध्‍वजारोहण के दौरान पीएम मोदी के साथ रहेंगी दो महिला अफसर, यह करेंगी काम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular