Sunday, July 7, 2024
HomeNCRNCR के 2 शहरों की सुरक्षा होगी चप्पे-चप्पे पर टाइट, पुलिस की...

INDIA NEWS (इंडिया न्यूज) NCR News : राजधानी क्षेत्र (NCR) के अंतर्गत आने वाले हरियाणा के दो शहर फरीदाबाद और गुरुग्राम की सुरक्षा व्यवस्था चप्पे-चप्पे पर टाइट होगी। सामने आई जानकारी के अनुसार, हिंसा, दंगे और आतंकी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए दोनों जिलों में स्वाट कमांडो दस्ते की 13 टीमों के साथ ही डॉग स्क्वायड की तैनाती की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक,स्वाट कमांडो दस्ते की यह टीमें अत्याधुनिक हथियारों और तकनीक से लैस होगी।

हरियाणा डीजीपी ने दिया निर्देश

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर के आदेश पर फरीदाबाद जिले में आठ स्पेशल वेपंस एंड टैक्टिस (स्वाट) टीम की तैनाती की जाएगी। इससे शहर में दंगा, आतंकी घटना आदि की आशंकाओं पर आसानी से लगाम लगाया जाएगा और बड़ी रैली, मेला आदि के आयोजन पर भी सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जाएगी। बता दें, हाल ही में डीजीपी ने मोगीनंद पुलिस लाइन में प्रदेशभर के पुलिस अधिकारियों की बैठक की थी। इस दरम्यान उन्होंने महिला थानाओं में क्रेच खोलने की योजना के साथ प्रदेश को अपराध मुक्त करने क मुद्दे पर चर्चा की। साथ ही सड़क सुरक्षा पर भी अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए।

गुरुग्राम को मिलीं पांच टीमें

बैठक में डीजीपी ने यह भी जानकारी दी कि कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रदेश के अधिकांश जिलों में 53 स्वाट टीमें लगाई जाएंगी। इनमें से चार-चार टीम फरीदाबाद, पांच टीम गुरुग्राम, सोनीपत तथा पंचकूला, हांसी, दादरी, सिरसा तथा डबवाली में करीब एक-एक टीम लगाई जाएगी। बाकी बचे जिलों में दो- दो टीमों को नियुक्त किया जाएगा।

स्वाट कमांडो की खासियत

मालूम हो, स्वाट टीम में तैनात पुलिस कर्मी अत्याधुनिक हथियारों से लैस रहते हैं। उनके पास आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इन पुलिस कर्मियों के साथ डॉग स्क्वायड भी टीम के साथ रहता है। साथ ही एक टीम में 40 साल से कम उम्र के एक इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी समेत आठ से 10 पुलिस कर्मियों की तैनाती होती है। सभी की फिटनेस अच्छी रहती है। इनके अंदर 10 से 14 सेकेंड के अंदर करीब 100 मीटर दौड़ने की क्षमता रहती है। इस कारण वे बड़ी रैली, मेला आदि के आयोजन पर हर समय किसी भी परिस्थिति से निपटने की क्षमता रखते हैं।

also read; खाद पर जारी रहेगी सब्सिडी, किसानों को मोदी कैबिनेट ने दिया तोहफा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular