Monday, July 8, 2024
HomeDelhiSL vs PAK: श्रीलंका ने आखिरी बॉल पर किया पाकिस्तान को टूर्नामेंट...

India News(इंडिया न्यूज़)SL vs PAK: श्रीलंका ने एशिया कप (Asia Cup 2023) के सुपर चार मुकाबले में पाकिस्तान (PAK vs SL) को डकवर्थ-लुईस के तहत दो विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। एशिया कप शुरू होने से पहले दुनिया की नंबर-1 वनडे टीम रही पाकिस्तान रोमांचक मुकाबले को गंवाते हुए टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इस जीत के साथ डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर गया, जहां 17 सितंबर को उसका सामना रिकॉर्ड सात बार की चैंपियन भारतीय टीम से होगा। खिताबी मुकाबला भी कोलंबो के इसी आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा।

मैच का सार

बारिश के चलते दो घंटे देरी से शुरू हुआ यह मैच 50 की जगह 42-42 ओवर का खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रही पाकिस्तान ने 252/7 का स्कोर खड़ा किया। एक समय पाकिस्तान 130 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में था, ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 73 गेंदों में नाबाद 86 रन की पारी खेल कर टीम में नई जान फूंक दी। छठे विकेट के लिए इफ्तिखार अहमद (47) ने उनका शानदार साथ दिया और दोनों ने छठे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी करके टीम को 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन स्कोर तक पहुंचाया।

श्रीलंका को डकवर्थ लुईस के आधार पर 42 ओवर में 252 रन का लक्ष्य मिला। टीम ने इसे मैच की आखिरी गेंद पर हासिल किया। श्रीलंका के लिए कुसल मेंडिस ने 87 गेंदों पर 91 रनों की पारी खेली। श्रीलंका को आखिरी ओवर में आठ तो आखिरी बॉल पर दो रन बनाने थे ,चरिथ असलंका ने दो रन लेते हुए अपनी टीम को 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री दिलवा दी। अब 17 सितंबर को खिताबी मुकाबले में श्रीलंका का सामना भारत से होगा। भारत ने एशिया कप को 7 और श्रीलंका ने 6 बार जीता है। श्रीलंका टूर्नामेंट का डिफेंडिंग चैंपियन भी है।

भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर आई

भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर आ गई है। एशिया कप शुरू होने से पहले टीम के 113 पॉइंट थे, लेकिन लगातार तीन जीत के बाद यह बढ़कर 116 हो गए हैं। 115 रेटिंग पॉइंट के साथ पाकिस्तान रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। एशिया कप शुरू होने से पहले टीम की रेटिंग 118 थी। अभी 118 रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर है।

इसे भी पढ़े:Sugar Control: शुगर कंट्रोल करना है तो आजमाएं ये उपाय, जानें किन बातों का रखें खास ध्यान

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular