Friday, July 5, 2024
Homeबड़ी खबरआज आखिरी बार क्रिकेट के मैदान में नजर आएंगे स्टुअर्ट ब्रॉड, जानें...

India News (इंडिया न्यूज़) : इंग्लैंड और ऑस्ट्रलिया के बीच एशेज सीरीज का आखिरी मुकाबला यानि 5 वां टेस्ट खेला जारहा है और आज मुकाबले का आखिरी दिन है। बता दें, ‘ द ओवल’ टेस्ट मैच इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए काफी स्पेशल है। क्योंकि दुनिया के सफलतम तेज गेंदबाजों में से एक स्टुअर्ट ब्रॉड आखिरी बार इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच से खेल रहे हैं। बता दें, ब्रॉड ने अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। आज के मुकाबले के बाद वो इंग्लैंड के लिए खेलते नजर नहीं आएंगे।

टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे जयादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज 

बता दें, स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले 619 के बाद पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके पास कुंबले को पीछे छोड़ने का मौका था पर 37 वर्षीय ब्रॉड ने अचानक संन्यास का फैसला लेकर सभी को चौंका दिया। मालूम हो, ब्रॉड अपने हमवतन साथी जेम्स एंडरसन के बाद इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी हैं। ओवल टेस्ट ब्रॉड का आखिरी टेस्ट मैच है। इंग्लैंड क्रिकेट के लिए उनका रिटायरमेंट एक युग का अंत भी माना जा सकता है।

ऐसा रहा ब्रॉड का टेस्ट करियर

स्टुअर्ट ब्रॉड के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए साल 2006 में टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल डेब्यू किया था। साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में उनके ऊपर युवराज सिंह ने छह छक्के लगाए थे। उस खराब दौर के बाद उन्होंने शानदार वापसी की और आज वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे पेसर और पांचवें ओवरऑल गेंदबाज हैं। उन्होंने 167 टेस्ट मैचों में कुल 602 विकेट अभी तक अपने नाम किए हैं। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में ब्रॉड ने 3664 रन बनाने का कारनामा भी किया है।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया ब्रॉड को गार्ड ऑफ ऑनर

बता दें, 30 जुलाई यानि बेटे रविवार को स्टुअर्ट ब्रॉड जब जिमी एंडरसन के साथ आखिरी बार मैदान पर बैटिंग करने उतरे तो मैदान पर अद्भुत नजारा दिखाई दिया। ओवल में मौजूद दर्शकों ने खड़े-होकर ब्रॉड की हौसला अफजाई की। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने ब्रॉड को गार्ड ऑफ ऑनर देकर माहौल को और भी गमगीन कर दिया। अपनी आखिरी टेस्ट पारी में ब्रॉड ने नाबाद आठ रन बनाए। ब्रॉड ने टेस्ट करियर की आखिरी गेंद खेली और उस पर उन्होंने छक्का लगाया।

also read ; वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को दूसरे वनडे में हराया, सीरीज में की 1 -1 से बराबरी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular