Thursday, July 4, 2024
Homeनेशनलमंदिर- मंदिर सनातन जगाते मोदी! जानिए दूसरी बार PM बनने के बाद...

मंदिर- मंदिर सनातन जगाते मोदी! जानिए दूसरी बार PM बनने के बाद कितने मंदिरों में लगाई हाजिरी

India News, (इंडिया न्यूज), PM Modi : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20-21 जनवरी, 2024 को तमिलनाडु के विभिन्न महत्वपूर्ण मंदिरों का दौरा करेंगे। सामने आई जानकारी के अनुसार, पीएम 20 जनवरी को सुबह करीब 11 बजे प्रधानमंत्री तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वो मंदिर में विभिन्न विद्वानों द्वारा कंबा रामायणम के छंदों का पाठ भी सुनेंगे।

‘श्री रामायण पारायण’ कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

इसके बाद पीएम दोपहर करीब 2 बजे रामेश्वरम पहुंचेंगे और श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। पिछले कुछ दिनों में प्रधान मंत्री की कई मंदिरों की यात्रा के दौरान देखी जा रही प्रथा को जारी रखते हुए, जिसमें वह इस मंदिर में विभिन्न भाषाओं (जैसे मराठी, मलयालम और तेलुगु) में रामायण जप में भाग लेते हैं, वह एक कार्यक्रम – ‘श्री रामायण पारायण’ में भाग लेंगे। ‘

धनुषकोडी भी जायेंगे PM मोदी

यहां इस कार्यक्रम में, आठ अलग-अलग पारंपरिक मंडलियां संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बंगाली, मैथिली और गुजराती रामकथाओं (श्री राम की अयोध्या वापसी के प्रसंग का वर्णन) का पाठ करेंगी। यह भारतीय सांस्कृतिक लोकाचार और संबंधों के अनुरूप है, जो ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के मूल में है। श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर में, प्रधान मंत्री भजन संध्या में भी भाग लेंगे, जहां शाम को मंदिर परिसर में कई भक्ति गीत गाए जाएंगे। 21 जनवरी को प्रधानमंत्री धनुषकोडी के कोठंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे। धनुषकोडी के पास प्रधानमंत्री अरिचल मुनाई भी जाएंगे, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था।

इन मंदिरों का दौरा करेंगे PM

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर

त्रिची के श्रीरंगम में स्थित यह मंदिर देश के सबसे प्राचीन मंदिर परिसरों में से एक है और इसका उल्लेख पुराणों और संगम युग के ग्रंथों सहित विभिन्न प्राचीन ग्रंथों में मिलता है। यह अपनी स्थापत्य भव्यता और अपने असंख्य प्रतिष्ठित गोपुरमों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पूजे जाने वाले मुख्य देवता श्री रंगनाथ स्वामी हैं, जो भगवान विष्णु का लेटे हुए रूप हैं। वैष्णव धर्मग्रंथों में इस मंदिर में पूजी जाने वाली मूर्ति और अयोध्या के बीच संबंध का उल्लेख है। ऐसा माना जाता है कि विष्णु की जिस मूर्ति की पूजा श्री राम और उनके पूर्वज करते थे, उसे उन्होंने लंका ले जाने के लिए विभीषण को दे दी थी। रास्ते में यह मूर्ति श्रीरंगम में स्थापित कर दी गई।

श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर, रामेश्वरम

इस मंदिर में पूजे जाने वाले मुख्य देवता श्री रामनाथस्वामी हैं, जो भगवान शिव का एक रूप हैं। यह व्यापक मान्यता है कि इस मंदिर में मुख्य लिंगम की स्थापना और पूजा श्री राम और माता सीता ने की थी। यह मंदिर सबसे लंबे मंदिर गलियारे में से एक है, जो अपनी सुंदर वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है। यह चार धामों में से एक है – बद्रीनाथ, द्वारका, पुरी और रामेश्वरम। यह भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

कोठंडारामस्वामी मंदिर, धनुषकोडी

यह मंदिर श्री कोठंडाराम स्वामी को समर्पित है। कोठंडारामा नाम का अर्थ धनुषधारी राम है। यह धनुषकोडी नामक स्थान पर स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि यहीं पर विभीषण पहली बार श्री राम से मिले थे और उनसे शरण मांगी थी। कुछ किंवदंतियाँ यह भी कहती हैं कि यही वह स्थान है जहाँ श्री राम ने विभीषण का राज्याभिषेक किया था।

2019 से बाद PM मोदी का मंदिर दौरा

26 फरवरी 2019 -इस्कॉन
19 मई 2019 -केदारनाथ
25 अगस्त 2019 – बहरीन (मंदिर उदघाटन)
17 सितम्बर 2019 – गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर (गुजरात)
5 अगस्त 2020 -अयोध्या
13 दिसंबर 2021 – काशी विश्वनाथ
11 अक्टूबर 2022 -उज्जैन महाकाल
23 नवम्बर 2023 – मथुरा
27 नवम्बर 2023 -तिरुपति
12 जनवरी 2024 – कालाराम मंदिर (नासिक)
17 जनवरी 2024 – त्रिप्रयार (केरल)

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular