Friday, July 5, 2024
Homeबड़ी खबरअभी टला नहीं हैं आई फ्लू का खतरा ; बचाव के लिए...

India News (इंडिया न्यूज) : बरसात के मौसम में आंखों का इन्फेक्शन तेजी से फैल रहा है। अगर आपकी भी आंखों में आई फ्लू हो गया है तो इसे हल्के में लेने की भूल न करें। आई फ्लू होने पर आंखों में जलन, दर्द होना और लालिमा जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। एलर्जिक रिएक्शन की वजह से आई फ्लू की बीमारी देखने को मिलती है।

वैसे तो यह इन्फेक्शन किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन इसकी चपेट में युवा वर्ग तेजी से आ रहा है। इसके लक्षण देखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। अगर आपको भी आई फ्लू हो गया है तो आप घबराए नहीं, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपकी जानने में काफी हद तक मदद मिलेगी की अगर आपको भी आई फ्लू का इंफेक्शन हो जाए तो आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए..

आई फ्लू होने के मुख्य कारण

1. वायरल इंफेक्शन: आई फ्लू आमतौर पर वायरसों के कारण होता है, जैसे कि एडेनोवायरस, अदनोवायरस, और अन्य वायरस। ये वायरस हस्पतालों, स्कूलों, और सार्वजनिक स्थलों में आसानी से फैल सकते हैं।

2. बैक्टीरियल इंफेक्शन: कई बार आई फ्लू बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है, जैसे कि स्ट्रेप्टोकॉकल बैक्टीरिया आदि।

3. संक्रमित व्यक्ति से नजदीकी से बचें: आई फ्लू या पिक आई संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बहुत तेजी से फैलता है। इसलिए अगर किसी को आई फ्लू हुआ है तो उनके संपर्क में जाने से परहेज करें।

सावधानियां-

1. संक्रमित व्यक्ति से संपर्क से बचें।

2. हस्पताल जाएं अगर लक्षण गंभीर हो जाएं, जैसे कि श्वसन में तकलीफ, तेज बुखार या सांस लेने में दिक्कत।

3. हाथों को साबुन से अच्छे से धोएं और जरूरत पड़ने पर हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें।

also read ; इलियाना डिक्रूज बनी मां, स्पेशल पोस्ट में बेटे की पहली तस्वीर के साथ शेयर किया नाम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular