Monday, July 8, 2024
Homeनेशनल28 मई को तय कार्यक्रम के तहत होगा ‘नई संसद भवन’ का...

India News(इंडिया न्यूज), Parliament Building Inauguration: आगामी 28 मई को देश में नई संसद बिल्डिंग का उद्घाटन होना है, जिसको लेकर तैयारियां जोरों -शोरों पर है। बता दें, केंद्र सरकार के तमाम आला अधिकारी तैयारी को अंतिम रुप देने में जुटे हैं। वहीं, उद्घाटन के दिन का पूरे कार्यक्रम की जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, सुबह 7:30 से 8:30 बजे तक हवन- पूजन का कार्यक्रम होगा जिसमें PM मोदी, स्पीकर ओम बिरला, राज्यसभा डिप्टी चेयरमैन हरिवंश सहित कई मंत्री मौजूद रहेंगे।

दिन का पूरा कार्यक्रम

मीडिया में आई जानकारी के अनुसार, सुबह 8:30 से 9 बजे के बीच लोकसभा के अंदर स्पीकर की आसंदी के पास सेन्गोल स्थापित किया जाएगा। इसकी स्थापना वैदिक रीति रिवाज से होगा, जिसमें तमिलनाडु के मठ के 20 स्वामी शामिल होंगे। वही सुबह 09 बजे से 9:30 तक सर्व धर्म प्रार्थना सभा होगी। इसमें शंकराचार्य सहित कई बड़े विद्वान पंडित और साधु संत रहेंगे। साथ ही सभी धर्मों के गुरू इसमें सम्मिलित होंगे।

अंत में पीएम का सम्बोधन 

वहीं, दूसरे चरण की शुरुआत दोपहर 12 बजे राष्ट्रगान के साथ शुरू होगा। साथ ही दो लघु फ़िल्मों की स्क्रीनिंग भी होगी। डिप्टी चेयरमैन राज्यसभा हरिवंश उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ेंगे। फिर लोकसभा स्पीकर का भी संबोधन होगा। इस ऐतिहासिक मौके पर सिक्का और डाक टिकट के भी जारी होने की सूचना है। इसके बाद सबसे अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। फिर दोपहर 2:30 बजे कार्यक्रम का समापन होगा।

Also Read: कांग्रेस सहित 18 पार्टियों ने की सरकार से अपील, राष्ट्रपति के…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular