Tuesday, July 9, 2024
Homeबड़ी खबरइन दिनों बढ़ गया है डेंगू का खतरा ; मच्छरों को ऐसे...

India News (इंडिया न्यूज) : बरसात के मौसम में मच्छरों की संख्या में वृद्धि होना आम बात है। बता दें, मच्छर की वृद्धि की वजह से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए हमें कोयल का हर समय इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन कॉयल, लिक्विड या स्प्रे का कभी ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ऐसा इसीलिए क्योंकि कल में भी खूब केमिकल मिलाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक है। वहीं मच्छरों से डेंगू, मलेरिया और येलो फीवर जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है। तो इसीलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुक्से जिससे मच्छरों को घर से कैसे भगाएं।

पानी जमा ना होने दें

घर में मच्छरों को आने से रोकने के लिए कही भी घर में पानी जमा नही होना चाहिए। अगर घर में कलर में पानी का इस्तेमाल हो रहा है, तो कूलर का पानी निकाल दें। घर की छतों पर टायर, कोई डब्बा इत्यादि में बारिश का पानी जमा हो जाता है। इन सबसे भी पानी निकाल दें। घर के आसपास गंदगी जमा ना होने दें। इससे मच्छरों की संख्या घट जाएगी। घर के अंदर जहां आप पुरानी चीजों को रखते हैं उसे समय-समय पर साफ करते रहें। जिससे मच्छर ना लगे।

शाम होते ही दरवाजे-खिड़कियां करें बंद

मालूम हो, सूरज की रौशनी मच्छरों को दूर रखती है, लेकिन जैसे सूरज ढलने लगे, तो मच्छरों का प्रकोप घर में बढ़ने लगता है। अगर आप मच्छरों से राहत पाना चाहते हैं तो शाम होते ही खिड़की दरवाजे बंद कर दें। इससे मच्छर घर में नहीं आ पाएंगे। और नियम तरीके से नीम की कुछ पत्तियों का छिड़काव करते रेह। जिससे दूध दूर तक मच्छर ना आ पाए।

लहसुन का करें प्रयोग

जानकारों के मुताबिक, मच्छरों को भगाने में लहसुन भी काफी मददगार है। लहसुन की स्मेल से मच्छर भाग जाते हैं। इसके लिए लहसुन की 5-6 कलियों को कूट लें। इसे एक कप पानी में मिलाकर कुछ देर के लिए उबाल लें। इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में भरकर घर के कोनों में स्प्रे कर दें। इसकी इस्माइल से मच्छर तुरंत भाग जाएंगे।

also read ; जानिए, 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular