Tuesday, July 9, 2024
Homeबड़ी खबररक्षाबंधन पर है इस नक्षत्र का साया, जानें शुभ मुहूर्त

India News (इंडिया न्यूज़) : रक्षाबंधन सावन मास की पूर्णिमा तिथि में मनाया जाता है। इस बार रक्षा बंधन की तिथि को लेकर कंफ्यूजन है। कोई 30 अगस्त को रक्षा बंधना मनाने की बात कर रहा है तो कोई 31 तारीख को रक्षा बंधन का त्योहार मनाने की बात कर रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन में भद्रा का विशेष ध्यान रखा जाता है। क्योंकि मान्यता है कि रक्षा बंधन और होलिका दहन भद्रा के दौरान नहीं करना चाहिए।

रक्षाबंधन पर है भद्रा का साया

हिन्दू मान्यता के मुताबिक, रक्षा बंधन का पर्व भद्रा काल के दौरान नहीं मनाना चाहिए। क्योंकि भद्रा काल के दौरान रक्षा बंधन मनाने से शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है। धर्माचार्यों के मुताबिक, इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 30 अगस्त को मनाना सही रहेगा। दरअसल, इस दिन पूर्णिमा का संयोग बना रहेगा। वहीं इस दिन सुबह 10 बजकर 59 मिनट से रात्रि 9 बजकर 03 मिनट तक भद्रा है।

राखी बंधवाने का सही समय

ज्योतिषचार्यों की माने तो 30 तारीख को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 32 मिनट से लेकर 6 बजकर 32 मिनट तक है। इसके अलावा रात में राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त 9 बजे के बाद का ही है। वहीं पूर्णिमा तिथि 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 6 मिनट पर खत्म होगी। ऐसे में पूर्णिमा तिथि समाप्त होने के बाद रक्षा बंधन मनाने से बेहतर है कि 30 अगस्त को ही राखी बांध ली जाए।

also read ; इस योग में है सावन का अंतिम सोमवार, जानें रुद्राभिषेक और पूजा विधि का शुभ समय

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular