Wednesday, July 3, 2024
Homeबड़ी खबरअब 50 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा टमाटर, एनसीसीएफ और एनएएफईडी को मिला...

India News (इंडिया न्यूज़) :टमाटर की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की रसोई से इसे गायब कर दिया था। टमाटर पर मचे हाहाकार के बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत देते हुए दूसरे प्रदेशों से टमाटर खरीदकर इन्हें सस्ते में मुहैया कराने की सुविधा शुरू की। जिसका असर यह दिखा कि दिल्लीवाले सस्ता टमाटर खरीदने के लिए ऐसे टूट पड़े कि महज दो दिन में ही 71,000 किलोग्राम से ज्यादा टमाटर की खरीददारी कर डाली। अब खबर यह है कि टमाटर और भी सस्ते दाम में मिलने वाला है। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एनसीसीएफ और नेफेड को 15 अगस्त 2023 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के खुदरा मूल्य पर टमाटर बेचने का आदेश दिया है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, विभाग ने यह फैसला थोक बाजारों में टमाटर की कीमतों में गिरावट को देखते हुए लिया गया है।

50 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा टमाटर

एनसीसीएफ और नेफेड की ओर से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की खुदरा बिक्री 14 जुलाई 2023 से शुरू हुई थी। 13 अगस्त 2023 तक अगस्त, 2023 में दोनों एजेंसियों द्वारा कुल 15 लाख किलोग्राम टमाटर की खरीद की गई थी, जिसे देश के टमाटर की के प्रमुख खपत वाले केंद्रों पर खुदरा उपभोक्ताओं को मुहैया कराया गया। इन स्थानों में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान (जयपुर, कोटा), उत्तर प्रदेश (लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज) और बिहार (पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर) शामिल हैं।

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ ने दी राहत

सामने आई जानकारी के अनुसार, एनसीसीएफ और नेफेड की ओर से खरीदे गए टमाटर का खुदरा मूल्य शुरू में 90 रुपये प्रति किलोग्राम तय किया गया था। हालाँकि, बाद में इसे 16 जुलाई से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम और 20 जुलाई से घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया। अब एनसीसीएफ और नेफेड ने टमाटर की कीमतों को घटाकर 50 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है।

also read ; दिल्ली वालों ने ‘सस्ते’ टमाटर की जमकर की खरीददारी, 48 घंटे में बिक गए 71000 किलो

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular