Friday, July 5, 2024
Homeबड़ी खबरध्‍वजारोहण के दौरान पीएम मोदी के साथ रहेंगी दो महिला अफसर, यह...

India News (इंडिया न्यूज़) : भारत अपनी आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मनाने जा रहा है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, पिछले साल की तुलना में इस साल बड़ी संख्या में मेहमानों को आमंत्रित किया गया है।इस वर्ष 15 अगस्त को लाल किले पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस ध्वजारोहण में पूरे भारत से लगभग 1,800 विशेष अतिथि शामिल होंगे। जिसमें वाइब्रेंट गांवों के सरपंच, शिक्षक, नर्स, किसान, मछुआरे, श्रम योगी जिन्होंने नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में मदद की, खादी क्षेत्र के कार्यकर्ता, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्कूल शिक्षक, सीमा सड़क संगठन के कार्यकर्ता और वे लोग जिन्होंने अमृत सरोवर के लिए मदद की और काम किया। इस दौरान दो महिलाएं पीएम के साथ साये की तरह चलेंगी।

ध्वजारोहण के दौरान दो महिलाएं पीएम के साथ साये की तरह रहेंगी

सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, ध्वजारोहण के दौरान जो दो महिलाएं पीएम के साथ साये की तरह रहेंगी। उन दोनों महिलाओं का नाम मेजर निकिता नायर और मेजर जैस्‍मीन कौर है। ये दोनों लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने में ये प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी। साथ ही विशिष्ट 8711 फील्ड बैटरी (सेरेमोनियल) के बहादुर बंदूकधारी 21 तोपों की सलामी के साथ सिंक्रोनाइज्‍ड करेंगे। सेरेमोनियल बैटरी की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल विकास कुमार संभालेंगे। गन पोजिशन ऑफिसर नायब सूबेदार (एआईजी) अनूप सिंह होंगे।

1800 मेहमानों की ल‍िस्‍ट

विशेष अतिथि के रूप में लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए जिन 1,800 लोगों को आमंत्रित किया गया है। इन विशेष अतिथियों में 660 से Vibrant गांवों के 400 से अधिक सरपंच, 250 की संख्या में किसान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 लाभार्थी। नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक)। खादी और सीमा सड़कों के निर्माण में शामिल 50-50 लोग अतिथि होंगे। अमृत सरोवर और हर घर जल योजना जुडे़ लोग, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे, 50-50 की संख्या में शामिल होंगे।

also read ; दिल्ली : अलीपुर इलाके में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, कड़ी मशक्कत के बाद पाया गया आग पर काबू

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular