Sunday, July 7, 2024
Homeबड़ी खबरजी-20 में हिस्सा नहीं लेंगे व्लादिमीर पुतिन, रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री...

India News (इंडिया न्यूज़) : रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर लगातार खबरें आ रही हैं। अब खबर यह आ रही है कि जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए रुसी राष्ट्रपति पुतिन भारत दौरे पर नहीं आएंगे। रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बयान जारी कर कहा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत में सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए यात्रा की योजना नहीं बना रहे हैं। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही इस समिट में हिस्सा लेने वाले हैं।

रूसी राष्ट्रपति के ऊपर चल रही ये अटकलें

जी-20 समिट में शारीरिक रूप से हिस्सा नहीं लेने पुतिन के इस फैसले पर अटकलों का बाजार लगना शुरू हो गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भारत न आने की वजह स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया जा रहा है। वहीँ, कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि रूसी राष्ट्रपति अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भी जारी है और इसलिए दूसरे देशों की यात्रा नहीं कर रहे हैं।

रूसी राष्ट्रपति पर अटक रही गिरफ्तारी की तलवार

सामने आई जानकारी के मुताबिक, इंटरनेशनल क्रिमनल कोर्ट (आईसीसी) ने व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया है। बताया जा रहा रूसी राष्ट्रपति पर यूक्रेन में युद्ध अपराधों का आरोप लगाते हुए यह वारंट जारी किया हुआ है। वहीँ, क्रेमलिन ने इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि ऐसे दावों में कोई सच्चाई नहीं है। वहीँ, अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि रूस के राष्ट्रपति को अपने ही देश के कई लड़ाका समूहों से खतरा है। रुसी राष्ट्रपति अपनी सुरक्षा को लेकर बहुत डरे हुए हैं और इसलिए यात्रा से बच रहे हैं।

also read ; ‘चांद को हिंदू सनातन राष्ट्र घोषित करें, ‘शिव शक्ति पॉइंट’ को राजधानी’ ; स्वामी चक्रपाणि का अजोबोग़रीब बयान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular