Friday, July 5, 2024
Homeबड़ी खबरक्या होता है IVF, जानें इसकी प्रक्रिया और पूरा खर्चा

India News (इंडिया न्यूज़) : हर महिला के लिए मां बनने का अहसास बेहद खास होता है कहते हैं कि एक बच्चे के साथ मां का भी नया जन्म होता है लेकिन किसी वजह से अगर कोई औरत मां नहीं बन पाती, तो यह किसी कमी की ओर इशारा करता है, लेकिन In vitro fertilization (IVF) किसी भी औरत में मां बनने के लिए एक उम्मीद की किरण जगा देता है। इसके लिए जरिए औरतें गर्भधारण (pregnancy) करती है, ऐसी औरतें जिनका फैलोपियन ट्यूब्स (fallopian tubes) पूरी तरह से ब्लॉक है तो वह IVF की मदद से मां बन सकती हैं।

 IVF की जरूरत

बता दें,किसी महिला का फैलोपियन ट्यूब्स (fallopian tubes) पूरी तरह से ब्लॉक है तो IVF की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा अगर किसी पुरुष में शुक्राणुओं (Sperm) की कमी है तो भी IVF की जरूरत पड़ती है। आजकल महिलाओं में PCOD की समस्या ज्यादा हो रही है ऐसे में उन्हें ओव्यूलेयशन (ovulation) में समस्या होती है जिसकी वजह से एंडोमेट्रियोसिस (endometriosis) या अन्य फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के फेल हो जाते हैं जिसके बाद डॉक्टर IVF की सलाह देते हैं। कई बार ऐसा होता है पुरुष और महिला दोनों के सारे टेस्ट ठीक आए हैं लेकिन महिला बच्चा कंसीव (Conceive) नहीं कर पाती हैं ऐसे में डॉक्टर IVF की सलाह देते हैं।

IVF की पूरी प्रक्रिया

मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें महिला की ओवरी में बनने वाले एक अंडे की जगह कई अंडे विकसित किए जाते हैं। इसके लिए कुछ इंजेक्शन दिए जाते हैं, जो पीरियड्स के दूसरे दिन से शुरू होते हैं। इन इंजेक्शनों को लगातार 10 से 12 दिनों तक बारीक सुई के जरिए लगाया जाता है। अच्छी बात है कि इस इंजेक्शन से दर्द नहीं होता है और इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।

महिला की बॉडी एंग (Egg) बनाने के लिए जो हार्मोन रिलीज करती है, उन्हीं हार्मोन्स को थोड़ी ज्यादा मात्रा में आईवीएफ में बाहर से दिया जाता है। अल्ट्रासाउंड (ultrasound) के जरिए देखा जाता है कि अंडे ठीक से तैयार हो रहे हैं या नहीं, कितने अंडे तैयार हो रहे हैं आदि। इस पूरी प्रक्रिया को एग स्टिमुलेशन (egg stimulation) कहते हैं।

alos read ; घुटने में चोट के कारण Asian Games 2023 से हुई बाहर विनेश फोगाट ; ट्रायल में मिली छूट पर था बवाल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular