Friday, July 5, 2024
HomeDelhiTourist Destinations : कश्मीर से कन्याकुमारी तक, ये हैं भारत के सबसे...

Tourist Destinations : कश्मीर से कन्याकुमारी तक, ये हैं भारत के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल

India News (इंडिया न्यूज़) Tourist Destinations : आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास एक दूसरे से मिलने का समय भी नहीं है। अगर किसी को कही घूमना है तो सोशल मीडिया के दौर में लोग फ़ोन में सर्च कर के निकल जाते है। आज भारत सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बना हुआ है।

इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसी जगहों के बारे में बताएँगे। इस लेख में हम भारत की समृद्ध सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक विविधता की झलक पेश करते हैं। अनुभव समृद्ध और रोमांचक हैं और इनमें से अधिकांश स्थान कई लोगों के दिलों में एक विशेष जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

ये हैं भारत के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल

लाहौल और स्पीति (हिमाचल प्रदेश)

Things To Do In Spiti Valley,हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत स्पीति घाटी में घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगह, आप भी इन गर्मियों में दोस्तों के साथ जरूर जाएं - best ...

दूर-दराज के इलाकों में एक अजीब सी खूबसूरती होती है और लाहौल-स्पीति ने इस बात को बार-बार साबित किया है। हरे-भरे लाहौल और विरल और कभी-कभी उजाड़ स्पीति की विरोधाभासी दुनिया इतनी शानदार है कि इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। राजसी पहाड़ों, हिमाच्छादित नदियों और आश्चर्यजनक मठों से घिरा, लाहौल और स्पीति भारत के सबसे चुनौतीपूर्ण लेकिन पसंदीदा स्थलों में से एक है। स्पीति भी भारत के सबसे कम आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है।

चेरापूंजी (मेघालय)

मेघालय की रहस्यमय धुंध - चेरापूंजी में करने लायक चीज़ें

चेरापूंजी का प्राकृतिक सौन्दर्य सचमुच बेजोड़ है। जो लोग चेरापूंजी गए हैं वे झीलों और झरनों के मंत्रमुग्ध कर देने वाले साफ पानी, प्रतिष्ठित लिविंग रूट ब्रिज और दुनिया के सबसे स्वच्छ गांवों में से एक मावलिननॉन्ग के बारे में बात करना बंद नहीं कर सकते। झरनों और घाटियों से लेकर गुफाओं और पवित्र जंगलों तक, चेरापूंजी के बारे में सब कुछ आकर्षक है।

जयपुर ( राजस्थान)

memories of year 2021 in jaipur city in 21 photo story, Second wave of Corona shook, Jaipur stood up again, expansion of rajasthan government after two years | 21 तस्वीरों में देखिए

जयपुर में वह सब कुछ है जो एक पर्यटन स्थल से अपेक्षित होता है। किलों, महलों और जीवंत स्थानीय बाजारों जैसे शानदार अद्वितीय पर्यटक आकर्षणों से लेकर वन्य जीवन और दिलचस्प भोजन दृश्य तक, जयपुर एक ऐसा शहर है जहां आपको यह सब मिलेगा।

आगरा ताजमहल (उत्तर प्रदेश)

प्रसिद्ध स्थल: ताज महल, आगरा, भारत का उपग्रह दृश्य - राष्ट्र ऑनलाइन परियोजना

दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताज महल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है और दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त स्थलों में से एक है। ताज महल की लोकप्रियता केवल भारतीय धरती तक ही सीमित नहीं है। इस स्मारक को देखने के लिए साल भर में लाखों पर्यटक आते हैं। हाँ, ताज महल भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

केरल (बैकवाटर)

केरल बैक वाटर घूमने की जानकारी – Kerala Backwaters Tourism In Hindi - Holidayrider.Com

जब केरल की बात आती है, तो यह कहना मुश्किल है कि हमें सबसे ज्यादा क्या पसंद है। लेकिन यह भी सच है कि जब हम केरल शब्द सुनते हैं तो तुरंत अलेप्पी, कोल्लम और कोच्चि के बैकवाटर दिमाग में आते हैं। केरल का बैकवाटर आपस में जुड़ी नहरों, नदियों और झीलों का एक नेटवर्क है। हाउसबोट परिभ्रमण बैकवाटर का पता लगाने के कुछ सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

Varanasi Banaras Tourism Kashi Vishwanath Dashashwamedh Ghat Sankat Mochan Sarnath | Varanasi Tourism: बनारस में घूमने के लिए ये 4 जगहें हैं बेमिसाल, यहां घूमें, आ जाएगा मजा | Hindi News, Uttar Pradesh

वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक है और दुनिया भर से लोग इस जगह के बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। यह शहर भारत में हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। यह शहर गंगा नदी के तट पर स्थित है और अपने घाटों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है।

गोवा (यूनेस्को विरासत)

Churches of Goa - The UNESCO World Heritage Site

यह वास्तव में संपूर्ण राज्य है। अत्यधिक लोकप्रिय से लेकर असामान्य तक, गोवा में सभी प्रकार के समुद्र तट हैं। कुछ पिस्सू बाजारों के लिए जाने जाते हैं, कुछ पार्टी दृश्यों के लिए और कुछ कछुए आदि के लिए जाने जाते हैं। पानी से दूर, हमारे पास जीवंत पुर्तगाली-प्रभावित वास्तुकला, पारंपरिक गोवा/कोंकणी पड़ोस, चर्च जो यूनेस्को विरासत स्थल हैं, और भव्य आंतरिक क्षेत्र हैं। आप गोवा में चुनाव के लिए तैयार नहीं होंगे।

लेह लद्दाख

Ladakh Tour Plan: लद्दाख जाने का मन है लेकिन बजट नहीं, जानिए सस्ते में कैसे करें ट्रिप - Tourism AajTak

भारत में सभी गंतव्यों का गंतव्य, सभी साहसिक उत्साही लोगों के लिए मक्का, भारत में सभी बाइकर्स के लिए तीर्थयात्रा, लद्दाख भारत में सभी पर्यटक आकर्षणों का ओजी है। यह उच्च ऊंचाई वाला रेगिस्तानी क्षेत्र अपने लुभावने परिदृश्यों, मठों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। पैंगोंग झील, नुब्रा घाटी और मैग्नेटिक हिल यहां की कुछ अवश्य देखने योग्य जगहें हैं, और प्रसिद्ध खारदुंगला वह जगह है जहां सभी बाइकिंग उत्साही एक दिन जाने का सपना देखते हैं।

मैसूर (कर्नाटक)

Karnataka Assembly Elections 2023 Who Will Win 60 Seats In Karnataka Old Mysore Region | Karnataka Election 2023: ओल्ड मैसूर क्षेत्र की 60 सीटों पर कांग्रेस का पलड़ा रहा है भारी, BJP

मैसूर शहर अपने समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। मैसूर पैलेस अपनी भव्य वास्तुकला और जीवंत रोशनी के साथ एक प्रमुख आकर्षण है। शहर एक जीवंत दशहरा उत्सव का भी आयोजन करता है। यह देखने लायक नजारा है।

अजंता और एलोरा की गुफाएं (महाराष्ट्र)

Travel guide: ajanta and ellora caves to reopen for tourists from june 17 ticket booking online know the epidemiological guidelines tourist should follow - पर्यटकों के लिए खुशखबरी, आज से खुलेंगी अजंता-एलोरा

इन यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में जटिल मूर्तियों और चित्रों के साथ चट्टानों को काटकर बनाई गई प्राचीन गुफाएँ हैं। अजंता में बौद्ध गुफाएँ हैं, जबकि एलोरा में बौद्ध, हिंदू और जैन गुफाएँ शामिल हैं। एलोरा का कैलाश मंदिर एक वास्तुशिल्प चमत्कार है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular