होम / Travel Tips: पहली बार विदेश जाएं तो ये 10 जरुरी बातें याद रखें वरना मुसीबत में पड़ जाएंगे

Travel Tips: पहली बार विदेश जाएं तो ये 10 जरुरी बातें याद रखें वरना मुसीबत में पड़ जाएंगे

• LAST UPDATED : February 5, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),Travel Tips: घूमने का शौक हर किसी को होता है, और जब बात विदेश यात्रा आती है तो, हर कोई जीवन में कम से कम एक बार विदेश यात्रा का आनंद लेना चाहता है। लेकिन, इसके लिए काफी प्लानिंग और पेपरवर्क की ज़रूरत पड़ती है। कई डॉक्यूमेंट्स फाइल करने होते हैं। ट्रैवल से पहले बजट से लेकर होटल और टिकट बुकिंग तक सारी तैयारियां करनी होती हैं।

अगर आप पहली बार विदेश जानें का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जरूरी बातें आपको ध्यान में रखनी ज़रूरी है। आज हम यात्रा से पहले उन जरूरी बातों के बारे में बताएंगे ताकि आपकी ट्रिप आरामदायक और बेहतरीन हो सके।

पासपोर्ट और वीजा

सबसे पहले तो येचेक करें कि आपके पास वैलिड पासपोर्ट है और आप जिस देश में जाने वाले हैं वहां वीजा की ज़रूरत है या नहीं। अगर वीजा चाहिए तो उसे पहले ही ले लें।

टिकट और रिजर्वेशन

फ्लाइट की टिकट, होटल का रिजर्वेशन और दूसरे ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स को पहले से उपलब्ध कर लें।

करेंसी एक्सचेंज

अपने ट्रेवल डेस्टिनेशन के करेंसी पहले से मालूम रखें और थोड़ी लोकल करेंसी भी साथ में रखें।

ट्रेवल बीमा

ट्रेवल बीमा लेना बहुत ज़रूरी है। इससे आपको किसी भी इमरजेंसी या नुकसान से बचने में सहायता मिलेगी।

हेल्थ का ध्यान

अपने ट्रेवल डेस्टिनेशन के क्लाइमेट के हिसाब से कपड़े लेकर जाएं। साथ ही अगर आपको सेहत से जुड़ी कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें और ज़रूरी दवाईयां लेकर जाएं।

लोकल कस्टम्स और कल्चर

अपने ट्रेवल डेस्टिनेशन के लोकल कस्टम्स, ट्रडिशन्स और कल्चर के बारे में पता करें। कुछ देशों में स्पेसिफिक ड्रेस कोड भी हो सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए सूटेबल अडैप्टर्स और चार्जर साथ लेकर जाएं। विदेश यात्रा के लिए सिम कार्ड और रोमिंग प्लान्स चेक करें।

भाषा

आपके ट्रेवल डेस्टिनेशन में कौन-सी भाषा बोली जाती है, उसके बारे में जानें। साथ ही बेसिक नीड्स की चीज़ों को उनकी भाषा में बोलना सीखें।

लोकल इमरजेंसी नंबर्स

अपने ट्रेवल डेस्टिनेशन के इमरजेंसी नंबर्स को याद रखें। साथ ही, आपको अपने देश के काउंसुलेट या एम्बेसी का पता और कॉन्टेक्ट नंबर भी मालूम होने चाहिए।

लगेज

विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो लगेज कम रखें और पूरे ट्रेवल पर अपने सामान का ध्यान रखें। साथ ही जरूरी कागजात को अपने पास और हैंडी रखें।

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox