होम / Aishwarya Rai Bachchan: ऐश्वर्या राय कैसे बनी ‘बॉलीवुड क्वीन’? जानें उनके जन्मदिन पर खास बातें

Aishwarya Rai Bachchan: ऐश्वर्या राय कैसे बनी ‘बॉलीवुड क्वीन’? जानें उनके जन्मदिन पर खास बातें

• LAST UPDATED : November 1, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Aishwarya Rai Bachchan: सिनेमा जगत की क्वीन ऐश्वर्या राय बच्चन ने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी अपना नाम कमाया है। ऐश्वर्या फिल्में करें या न करें, वह किसी न किसी वजह से हमेशा खबरों में बनी रहती हैं। मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम कर चुकीं ऐश्वर्या राय ने अभिनेता बॉबी देओल के साथ फिल्म ‘और प्यार हो गया’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा और रातों-रात बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री बन गईं। ऐश्वर्या 1 नवंबर को अपना 50वां जन्मदिन मना रही हैं।

तमिल फिल्म से किया डेब्यू

ऐश्वर्या राय ने पहली बार साल 1997 में तेलुगु फिल्म ‘इरुवर’ से सिनेमा की दुनिया में कदम रखा। इतना ही नहीं, इस साल ऐश्वर्या बॉलीवुड फिल्म ‘और प्यार हो गया’ में नजर आईं। बॉलीवुड जगत में यह ऐश्वर्या की पहली फिल्म थी। इसके बाद ऐश्वर्या फिल्म ‘ताल’ में नजर आईं, जिसमें उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया। हालाँकि, जिस फिल्म ने ऐश्वर्या को बॉलीवुड की दुनिया में असली स्टार बना दिया, वह थी ‘हम दिल दे चुके सनम’। इस फिल्म के लिए ऐश्वर्या को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इतना ही नहीं ये फिल्म साल 1999 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। इन फिल्मों के अलावा ऐश्वर्या ‘हमारा दिल आपके पास है’ (2000), ‘देवदास’ (2002), ‘रेनकोट’ (2004), ‘धूम 2’ (2006), ‘गुरु’ (2007), ‘में नजर आ चुकी हैं। जोधा अकबर’ (‘गुजारिश’ (2008), ‘गुजारिश’ (2010), ‘सरबजीत’ (2016), ‘पोन्नियिन सेलवन’ जैसी हिट फिल्में दीं।

ऐश्वर्या एक बिजनेसवुमन भी हैं

भारतीय रुपए के हिसाब से ऐश्वर्या 826 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं। ऐश्वर्या सिर्फ एक्टिंग से ही नहीं बल्कि और भी कई तरीकों से लाखों-करोड़ों रुपए कमाती हैं। एक्टिंग के साथ-साथ ऐश्वर्या मॉडलिंग, विज्ञापन और बिजनेस से भी खूब कमाई करती हैं।

ऐश्वर्या राय का घर

ऐश अपने प्यारे परिवार के साथ मुंबई के जुहू स्थित बच्चन के बंगले ‘जलसा’ में रहती हैं, जिसकी कीमत 112 करोड़ रुपये है। पारिवारिक बंगले के अलावा, अभिषेक और ऐश्वर्या दंपत्ति के पास सैंक्चुअरी फॉल्स, जुमेराह गोल्फ एस्टेट, दुबई में एक विला भी है, जिसकी कीमत 16 करोड़ रुपये है।

मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय

1994 में, ऐश्वर्या राय ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में प्रवेश किया और जीत हासिल की, जिससे उन्हें प्रमुख स्टारडम और अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली।

ऐश्वर्या राय की कुल संपत्ति

एक्ट्रेस के पास कई संपत्तियां, घर और नेटवर्थ हैं जिन पर कोई भी यकीन नहीं करेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐश्वर्या राय बच्चन की कुल संपत्ति लगभग 776 करोड़ रुपये आंकी गई है, जो उन्हें भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे अमीर अभिनेत्रियों में से एक बनाती है। कथित तौर पर, वह प्रत्येक फिल्म के लिए लगभग 10-12 करोड़ रुपये और ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 6-7 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं।

मैडम तुसाद में रखा गया ‘वैक्स स्टैच्यू’

ऐश्वर्या पहली भारतीय अभिनेत्री हैं जिनका मोम का पुतला मैडम तुसाद म्यूजियम में लगाया गया है। आपको बता दें कि कई बार लोग ऐश्वर्या की आंखों के रंग को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उनकी आंखें हरी हैं या ग्रे। ऐश्वर्या ने कहा था कि मैडम तुसाद में पुतले की आंखों का रंग ही उनकी आंखों का असली रंग है।

इसे भी पढ़े: Karwa chauth 2023: करवा चौथ के व्रत के बाद क्या खाना है बेस्ट, आइये…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox