होम / Amitabh Bachchan: अपने बच्चों के बीच जायदाद का बराबर बंटवारा करेंगे अमिताभ बच्चन, जानिए उनकी नेट वर्थ?

Amitabh Bachchan: अपने बच्चों के बीच जायदाद का बराबर बंटवारा करेंगे अमिताभ बच्चन, जानिए उनकी नेट वर्थ?

• LAST UPDATED : November 25, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Amitabh Bachchan: मशहूर बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1969 में आई फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी। हालांकि, इंडस्ट्री में उनकी पहचान एक एंग्री यंग मैन के तौर पर थी। उन्होंने ‘दीवार’, ‘जंजीर’, ‘शोले’, ‘डॉन’ और ‘कुली’ जैसी फिल्मों में काम करके बड़े पर्दे पर तहलका मचा दिया। इससे उन्होंने फैंस के दिलों में जगह बना ली। आज 80 साल की उम्र में भी अमिताभ बच्चन न सिर्फ फिल्मों और टेलीविजन में काम कर रहे हैं बल्कि एक्शन अवतार में भी नजर आने वाले हैं। इसी बीच उन्होंने अपनी संपत्ति के बारे में बात की है।

अमिताभ बच्चन के करियर की शुरूआत

60 के दशक के आखिर में शुरू हुआ अमिताभ बच्चन का करियर काफी लंबा और उतार-चढ़ाव भरा रहा है। करीब 6 दशक के इस दौर में अमिताभ ने करोड़ों की संपत्ति जमा कर ली है। कुछ साल पहले अमिताभ बच्चन ने अपने गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के मंच पर बताया था कि उनकी मौत के बाद इस संपत्ति का क्या होगा। अमिताभ बच्चन ने कहा था कि उनकी मृत्यु के बाद करोड़ों की यह संपत्ति उनके दोनों बच्चों अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन नंदा के बीच बराबर-बराबर बांटी जाएगी।

एक ट्वीट के जरिए कही ये बात

इससे पहले उन्होंने एक ट्वीट के जरिए भी ये बात साफ की थी। उन्होंने ट्वीट में लिखा था, ‘जब मैं मरूंगा, तो इस दुनिया में जो भी संपत्ति छोड़ूंगा, वह मेरे बेटे और बेटी के बीच बराबर-बराबर बांट दी जाएगी।’ शुक्रवार, 24 नवंबर को अमिताभ बच्चन ने मुंबई के जुहू स्थित अपना बंगला ‘प्रतीक्षा’ बेटी श्वेता बच्चन नंदा को सौंप दिया। विट्ठलनगर हाउसिंग सोसायटी में बना यह बंगला 674 वर्ग मीटर और 890.47 वर्ग मीटर के दो प्लॉट में बना है। दोनों प्लॉट समेत इस प्रॉपर्टी की कुल कीमत 50.63 करोड़ रुपये है। अपने करियर के शुरुआती दिनों में अमिताभ बच्चन अपने परिवार के साथ इसी बंगले में रहते थे। अब इसका नाम श्वेता बच्चन नंदा के नाम पर रखा गया है।

अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति कितनी है?

अमिताभ बच्चन के पास मुंबई में दो और बंगले हैं, जिनका नाम जलसा और जनक है। अमिताभ बच्चन कई सालों से अपने परिवार के साथ जलसा में रह रहे हैं। उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो यह लगभग 3300 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन की कमाई का सबसे बड़ा जरिया फिल्में हैं। वह अपनी एक फिल्म के लिए 6 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। वहीं ‘ब्रह्मास्त्र’ के लिए उन्होंने 8-10 करोड़ रुपये फीस के तौर पर लिए थे। इसके अलावा वह टेलीविजन पर गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को होस्ट करते हैं।  अमिताभ बच्चन का नाम फ्लिपकार्ट से लेकर कल्याण ज्वैलर्स और फर्स्टक्राई जैसे कई बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़े है। रिपोर्ट्स की मानें तो वे ब्रांड्स को प्रमोट करने के लिए 5 से 8 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं।

करोड़ों के 3 बंगले होने के साथ-साथ अमिताभ बच्चन के पास बेंटले, रोल्स रॉयस, ऑडी समेत कई लग्जरी कारें हैं। उनकी कार बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी की कीमत 3.29 से 4.04 करोड़, रोल्स रॉयस फैंटम की कीमत 8.99 करोड़, लेक्सस एलएक्स570 की कीमत 2.32 करोड़ और ऑडी ए8एल की कीमत 1.64 से 1.94 करोड़ है। बता दे कि अमिताभ बच्चन के पास अपना एक प्राइवेट जेट भी है, जिसकी कीमत करीब 260 करोड़ रुपये है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox