Wednesday, July 3, 2024
Homeऑटो-टेकAndroid Smartphone: फोन बेचने से पहले कर लें ये 5 काम, वरना...

Android Smartphone: फोन बेचने से पहले कर लें ये 5 काम, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में

India News(इंडिया न्यूज़), Android Smartphone: पुराना एंड्रॉयड स्मार्टफोन हो या आईफोन, कुछ जरूरी चीजें हैं जो आपको पहले ही कर लेनी चाहिए, नहीं तो बाद में आपको दिक्कत हो सकती है। अगर आपने फोन बेचने से पहले वो पांच काम नहीं किए जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं तो आपका डेटा लीक हो सकता है या आपका अकाउंट भी खाली हो सकता है।

फोन से हटा दें ये चीजें (Android Smartphone)

अगर आप अपना पुराना फोन बेचने जा रहे हैं तो एक बात याद रखें कि फोन से सभी बैंकिंग ऐप्स डिलीट कर दें। ये सभी ऐप्स मोबाइल नंबर से लिंक हैं, ऐसे में डेटा लीक भी हो सकता है। अपने पुराने डिवाइस से न केवल बैंकिंग ऐप्स बल्कि UPI ऐप्स भी हटा दें। अपने पुराने फोन से छुटकारा पाने से पहले फोन से अपने सभी कॉल रिकॉर्ड और मैसेज आदि हटा दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो भविष्य में आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करें

अगर आप पुराना फोन बेच रहे हैं तो आप नया मोबाइल जरूर खरीद रहे होंगे, ऐसे में आप पुराना फोन बेचने से पहले गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज, ड्रॉपबॉक्स आदि का इस्तेमाल कर आसानी से फोटो और वीडियो का बैकअप ले सकते हैं। नहीं लेते हैं और पहले ही फोन को फॉर्मेट कर चुके हैं या डिवाइस को ऐसे ही बेच चुके हैं तो आपकी यह एक गलती आपको भविष्य में महंगी पड़ सकती है।

डिवाइस को रीसेट करने से पहले ये काम करें

स्मार्टफोन को रीसेट करने से पहले एक बात हमेशा याद रखें कि आपको अपने सभी अकाउंट से लॉग आउट करना होगा, चाहे वह गूगल अकाउंट हो, फेसबुक अकाउंट हो या इंस्टाग्राम। फ़ोन रीसेट करने से पहले सभी खातों से लॉग आउट करें।

इन जरूरी ऐप्स को हटाएं

व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जो दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, ऐप को फोन से हटाने से पहले चैट का बैकअप जरूर ले लें ताकि आप नए डिवाइस पर चैट का बैकअप ले सकें। अगर आप चैट का बैकअप नहीं लेंगे तो आपको नई डिवाइस में पुरानी व्हाट्सएप चैट नहीं मिलेंगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular