Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़लोगों में मौत फूंक रही अंगीठी, दिल्ली में अब तक 20 से...

लोगों में मौत फूंक रही अंगीठी, दिल्ली में अब तक 20 से ज्यादा मरे

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Angithi Case: राजधानी दिल्ली में इस समय कड़ाके की ठंड का दौर जारी है और उससे बचने के लिए लोग अंगीठी का सहारा ले रहे है। लेकिन इसी बीच अलग-अलग जगहों पर अंगीठी के धुएं के कारण दम घुटने से कई लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया है कि बंद जगहों पर अंगीठी जलाने से कई लोगों को अपनी जान गवाही पड़ी है।

15 दिनों में अकेले दिल्ली में ही करीब 10-12 हुई मौतें

अतुल गर्ग ने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा कि पिछले 15 दिनों में अकेले दिल्ली में ही करीब 10-12 मौतें हुई हैं, अगर आप NCR को शामिल कर लें तो यह संख्या 20 से ऊपर चढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, ऐसी मौतों से बचा जा सकता है लेकिन मुझे लगता है कि लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। तो वह ऐसा करते हैं।

ऐसे बरतें सावधानी

उन्होंने कहा कहा कि यदि आप ‘अंगठी’ को एयरटाइट कमरे में जलाते हैं, तो यह आपके कमरे में ऑक्सीजन की खपत करता है। ऑक्सीजन का स्तर धीरे-धीरे गिरता है और CO₂ और कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है। गर्ग ने कहा कि कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। यदि संभव हो, तो कमरे को पूरी तरह से वायुरोधी न बनाएं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो कोई भी उपाय करें बड़े सतह वाले बर्तन में पानी भरें – इससे नमी का स्तर और ऑक्सीजन का स्तर बना रहेगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular