Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़'Bharat Dal': महंगाई पर सरकार का वार, सस्ता प्याज, टमाटर के बाद...

'Bharat Dal': महंगाई पर सरकार का वार, सस्ता प्याज, टमाटर के बाद लाई सस्ती 'भारत दाल'

India News(इंडिया न्यूज़), ‘Bharat Dal’: सरकार ने सस्ते दर पर पहले प्याज और टमाटर की होम डिलीवरी कराई थी। इसके बाद ‘भारत आटा’ लॉन्च किया गया और अब ‘भारत दाल’ पेश किया गया है। केंद्र सरकार अब चना दाल की खुदरा बिक्री ‘भारत दाल’ ब्रांड नाम से कर रही है। सरकार ने जुलाई में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया था। ‘भारत दाल’ ब्रांड के तहत एक किलोग्राम दाल 60 रुपये के खुदरा मूल्य पर बेची जा रही है। जल्द ही यह पूरे देश में उपलब्ध होगी। यह दालों की बाजार कीमत का लगभग आधा है।

इन जगहों पर मिलता है ‘भारत दल’

वर्तमान में, ‘भारत दाल’ की बिक्री नेशनल एग्रीकल्चरल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED), नेशनल कंज्यूमर्स को-ऑपरेटिव फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF), केंद्रीय भंडार और सफल स्टोर्स से की जा रही है। सरकार इस दाल को मोबाइल वैन से भी बेच रही है, इसे ‘भारत आटे’ के साथ बेचा जा रहा है।

27.50 रुपये प्रति किलो ‘भारत आटा’

सरकार ने ‘भारत आटा’ की बिक्री शुरू की थी। यह 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर उपलब्ध है। इसकी बिक्री देशभर में NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के कुल 2000 आउटलेट्स से की जा रही है। इसके अलावा सरकार 800 मोबाइल वैन के जरिए भी ‘भारत आटा’ बेच रही है।

दालों का बफर स्टॉक बनाए रखता है

सरकार देश में दाल, आटा, चावल, प्याज, आलू और टमाटर जैसी आवश्यक वस्तुओं का बफर स्टॉक रखती है। इसके तहत सरकार चना, उड़द, अरहर, मूंग और मसूर जैसी दालों का स्टॉक रखती है। कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए इस स्टॉक से दालों की खेप बाजार में जारी की जाती है। इतना ही नहीं, सरकार ने उड़द और तुअर के आयात को मार्च 2024 तक ‘मुक्त श्रेणी’ में रखा है। वहीं, मसूर के आयात पर शुल्क कम कर दिया गया है।

प्याज 25 रुपये किलो मिल रहा है

दालें 60 रुपये प्रति किलो, आटा 27.50 रुपये प्रति किलो और प्याज 25 रुपये प्रति किलो की दर से बेच रहा है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular