Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Bihar School Holiday: बिहार में स्कूली छुट्टियों पर बवाल! रक्षाबंधन-जन्माष्टमी को छुट्टी...

India News(इंडिया न्यूज़), Bihar School Holiday Calendar 2024: बिहार सरकार की ओर से अवकाश कैलेंडर जारी होते ही बीजेपी ने जोरदार हमला बोला है। बीजेपी ने कहा कि अवकाश कैलेंडर ने नीतीश सरकार की मंशा स्पष्ट कर दी है।

बीजेपी सरकार के फैसले से नाराज

ठंड के मौसम में शिक्षा विभाग के एक फैसले ने बिहार की सियासत गरमा दी है। फैसले को लेकर सरकार की मंशा पर बड़े सवाल उठ रहे हैं और पूछा जा रहा है कि इस फैसले का मतलब क्या है, जब देश में कहीं भी ऐसा फैसला नहीं लिया गया है। बीजेपी इस फैसले से इतनी नाराज है कि वह नीतीश कुमार से मांग कर रही है कि अब नीतीश कुमार को बिहार को इस्लामिक राज्य बनाने की भी घोषणा करनी चाहिए।

शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश

बिहार सरकार ने अब उर्दू स्कूलों में जुम्मा के दिन यानी शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश घोषित कर दिया है, यानी बिहार के जिन इलाकों में मुस्लिम आबादी ज्यादा है, यानी बहुसंख्यक हैं, वहां अब जुम्मा के दिन यानी शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। बिहार शायद देश का पहला राज्य होगा जहां शुक्रवार को मुसलमानों के लिए सरकारी साप्ताहिक अवकाश घोषित किया गया है।

मुस्लिम बहुल इलाके में भी छुट्टी

इस फैसले में साफ तौर पर निर्देश दिया गया है कि यह आदेश सिर्फ उर्दू स्कूलों या मकतबों के लिए नहीं है, बल्कि मुस्लिम बहुल इलाके में स्थित किसी भी सरकारी स्कूल में अब रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी होगी। इसे लेकर शिक्षा विभाग की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है, लेकिन यह भी साफ कर दिया गया है कि इसके लिए उस जिले के डीएम की अनुमति लेनी होगी। यानी अगर डीएम ने सहमति दे दी तो रविवार की जगह शुक्रवार को किसी भी स्कूल में छुट्टी घोषित की जा सकती है।

जन्माष्टमी, रामनवमी की छुट्टी ख़त्म

इतना ही नहीं, शिक्षा विभाग ने 2024 के लिए सरकारी स्कूलों में छुट्टियों की सूची भी निकाली है, जिसमें शिक्षा विभाग ने 2024 में ईद और बकरीद की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। पहले ईद और बकरीद पर दो दिनों की छुट्टी थी। 2024 में दोनों त्योहारों पर तीन-तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा मुहर्रम पर दो दिन, शब-ए-बारात, चेहल्लुम और हजरत मोहम्मद साहब की जयंती पर एक-एक दिन की छुट्टी रहेगी। सरकार ने जन्माष्टमी, रामनवमी, महाशिवरात्रि, राखी, तीज, जीतिया जैसे कई त्योहारों पर छुट्टियां खत्म कर दी हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular