Friday, July 5, 2024
HomeDelhiBitcoin Scams: बिटकॉइन के चक्कर में दिल्ली के शख्स ने गंवा दिए...

Bitcoin Scams: बिटकॉइन के चक्कर में दिल्ली के शख्स ने गंवा दिए 40 लाख रुपये, सावधान करने वाली कहानी

India News(इंडिया न्यूज़), Bitcoin Scams: एक दिल दहला देने वाली घटना में, दिल्ली के एक निवासी को बिटकॉइन निवेश घोटाले का शिकार होने के बाद तीन दिनों के भीतर 40 लाख रुपये का चूना लगाया गया। पीड़ित को क्रिप्टोकरेंसी निवेश पर उच्च रिटर्न का लालच दिया गया था। जालसाजों ने अपनी फर्जी निवेश योजना का विज्ञापन करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क शुरू किया।

घोटालेबाजों की कार्यप्रणाली

जालसाज़ों ने, पीड़ित की रुचि जगाने के बाद, व्हाट्सएप के माध्यम से अपना संचार जारी रखा। उन्होंने उसे एक धोखाधड़ी वाली वेबसाइट का लिंक प्रदान किया। जिसे एक वैध बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। पीड़ित को यह विश्वास हो गया कि उसका पैसा बिटकॉइन में निवेश किया जा रहा है। उसने कई लेनदेन किए।

घोटाले का एहसास और रिपोर्टिंग

हालाँकि, जब पीड़ित ने अपनी धनराशि निकालने का प्रयास किया। तो उसने खुद को ऐसा करने में असमर्थ पाया। जब उसे ठगे जाने का एहसास हुआ तो उसने घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी। अधिकारी अब दोषियों का पता लगाने और चुराए गए धन को बरामद करने के प्रयास में मामले की जांच कर रहे हैं।

क्रिप्टोकरेंसी घोटालों का खतरा

यह घटना क्रिप्टोकरेंसी निवेश से जुड़े संभावित जोखिमों की स्पष्ट याद दिलाती है। यह लेनदेन में शामिल होने से पहले निवेश प्लेटफार्मों की वैधता की पुष्टि करने के महत्व पर जोर देता है। क्रिप्टोकरेंसी की तेजी से विकसित हो रही दुनिया में, घोटाले और धोखाधड़ी वाली गतिविधियां दुर्भाग्य से परिदृश्य का हिस्सा हैं। निवेशकों से आग्रह किया जाता है कि वे डिजिटल मुद्राओं में महत्वपूर्ण मात्रा में निवेश करने से पहले सावधानी बरतें, गहन शोध करें और विशेषज्ञ की सलाह लें।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular