Monday, July 8, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़BP Control: चुनावी जीत-हार के बीच बिगड़ रही है BP, जानें कंट्रोल...

BP Control: चुनावी जीत-हार के बीच बिगड़ रही है BP, जानें कंट्रोल करने के टिप्स

India News(इंडिया न्यूज़), BP Control: देश में चुनावी माहौल चल रहा है। चार राज्यों में वोटों की गिनती जारी है। ऐसे में अगर आपका बीपी आपके उम्मीदवार की जीत या हार के कारण नियंत्रण से बाहर हो रहा है, तो आप इसे नियंत्रित करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं। दरअसल, हाई बीपी एक खतरनाक समस्या है। जिसके कारण दिल का दौरा, स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कम करने के लिए क्या करना चाहिए।

चुनावी टेंशन में ऐसे कंट्रोल होगा BP (BP Control)

गहरी साँस लेना

बीपी ऊपर या नीचे जाने पर सबसे पहले पेट से गहरी सांस लें और कम से कम दो सेकेंड तक सांस को रोककर रखें। इसके बाद धीरे-धीरे पूरी सांस छोड़ें। दो सेकंड रुकें और इस प्रक्रिया को एक बार फिर से दोहराएं। इससे बीपी कंट्रोल हो जाएगा।

अपने शरीर को आराम दें

चुनावी तनाव से बीपी बढ़ सकता है, ऐसे में तनाव स्वाभाविक है। इसलिए कुछ देर बिस्तर पर लेटकर अपने शरीर को आराम दें और आराम करने दें। अपने मन को शांत रखने के लिए अपना पसंदीदा गाना सुनें या कोई किताब पढ़ें।

गुनगुने पानी से स्नान करें

बीपी को कंट्रोल करने के लिए गुनगुने पानी से नहाएं। यह उपाय आपकी मांसपेशियों और नसों में तनाव को कम करेगा और रक्त प्रवाह को कम करने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर बीपी जोखिम स्तर पर पहुंच जाए तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

बीपी को कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय

  • सिगरेट न पियें।
  • शराब या कैफीन का सेवन न करें।
  • पर्याप्त नींद लें और खुद को तनावग्रस्त न होने दें।
  • रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दवाएँ लें।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular