Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiCBSE Open Book Exam: CBSE 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए कराएगी...

CBSE Open Book Exam: CBSE 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए कराएगी ओपन-बुक परीक्षा, जानिए क्या है पूरा प्लान! 

India News(इंडिया न्यूज़), CBSE Open Book Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है। इससे पहले भी बोर्ड ने कक्षा 9 और 11 के लिए तीन साल के लिए ओबीई परीक्षा का प्रयोग किया था। ऐसा साल 2014-15 से 2016-17 के बीच किया गया था। एक बार फिर बोर्ड कक्षा 9 से 12 तक के लिए ओबीई परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव लाया है।

पहले पायलट रन करने की योजना

रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड पहले कुछ खास स्कूलों में इस पद्धति का पायलट रन चलाना चाहता है। यह पायलट रन कक्षा नौ और दस के अंग्रेजी, गणित और विज्ञान विषयों के लिए चलाने की योजना है। साथ ही कक्षा 11 और 12 के अंग्रेजी, गणित और जीवविज्ञान विषयों के लिए भी ऐसा करने की योजना बनाई जा रही है।

पहले ट्रायल होगा

ऐसा हितधारकों की प्रतिक्रिया देखने और यह जांचने के लिए किया जा रहा है कि इस तरीके से परीक्षा देकर छात्रों को परीक्षा पूरी करने में कितना समय लगता है। पायलट रन या अंतिम कार्यान्वयन से पहले, परीक्षण या परीक्षण की यह विधि कैसे काम करेगी, यह काम करेगी या नहीं। इसमें क्या व्यावहारिक दिक्कतें आएंगी। माता-पिता अपने बच्चों के लिए संभावित सीमाओं के बारे में चिंता व्यक्त करते हैं, विशेष रूप से पाठ्यपुस्तकों को खरीदने की आवश्यकता और नोट लेने के बोझ के बारे में।

पिछला अनुभव कुछ खास नहीं था

2014 से 2017 के बीच जब कक्षा नौ और 11 के लिए ओपन बुक परीक्षा का आयोजन किया गया तो उसे अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला। इसे लेकर छात्र समुदाय और शिक्षाविदों ने नकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी। संभव है कि इसी साल नवंबर-दिसंबर महीने में कुछ चुनिंदा स्कूलों में इस पद्धति का पायलट रन किया जा सकता है।

ओपन बुक परीक्षा क्या हैं?

ओपन बुक परीक्षा में छात्रों को किताबें, नोट्स, संदर्भ सामग्री अपने साथ ले जाने की अनुमति होती है। वे इन्हें अपने साथ परीक्षा हॉल में ले जा सकते हैं और परीक्षा के दौरान इनकी मदद से परीक्षा दे सकते हैं। आपको बता दें कि डीयू ने कोविड के समय में छात्रों को ओपन बुक एग्जाम देने का मौका दिया था।

ये भी पढ़े :

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular