Thursday, July 4, 2024
HomeFestivalsCharlie Munger Success Mantra: ये हैं चार्ली मंगर के सक्सेस मंत्र, एक पर...

Charlie Munger Success Mantra: ये हैं चार्ली मंगर के सक्सेस मंत्र, एक पर भी अमल किया तो पैसों में खेलोगे

India News(इंडिया न्यूज़), Charlie Munger Success Mantra: एक निवेशक के तौर पर हम हमेशा ऐसे लोगों की बातों पर अमल करना चाहते हैं जिन्होंने अपने जीवन में खूब नाम कमाया हो। चार्ली मंगर का नाम भी कुछ ऐसा ही है और उन्होंने एक निवेशक के तौर पर अपने अनुभवों को कुछ अद्भुत शब्दों में व्यक्त किया है। चार्ली मैंगर निवेश की दुनिया में कितना बड़ा और भरोसेमंद नाम है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे ने भी उनकी समझदारी का लोहा माना और उन्हें अपने साथ शामिल किया। बफेट ने उन्हें बर्कशायर हैथवे का उपाध्यक्ष भी बनाया। चार्ली ने 99 साल की उम्र में इस दुनिया को छोड़ दिया लेकिन उनके द्वारा दिए गए सफलता के मंत्र हमेशा एक निवेशक के लिए सफलता की सीढ़ियां खोलते हैं।

मंगर की बातें किसी खजाने से कम नहीं हैं

अगर लोगों ने इतनी गलतियाँ न की होतीं तो हम इतने अमीर न होते वॉरेन! अगर आप हमेशा EBITDA देखकर चुनाव करते हैं तो मैं एक ही बात कहूंगा- ‘बकवास कमाई। मैं जीवन को लेकर आशावादी हूं। अगर मैं मरते दम तक इसी तरह आशावादी बना रहूं तो एक बात तो तय है कि आप लोग महंगाई पर कुछ हद तक काबू पा सकते हैं। अगर आप जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं तो उसे हासिल करने का एक ही तरीका है कि आप खुद को उसके लायक बनाएं। वरना दुनिया इतनी पागल नहीं है कि अयोग्य लोगों को चुनकर पुरस्कृत करेगी। हर सुबह खुद को स्मार्ट बनाने की कोशिश करें। अपने जीवन के अंत में आप देखेंगे कि आपको वह सफलता मिल गई है जिसके आप हकदार थे।

ये हैं चार्ली मंगर के सक्सेस मंत्र

मैंने पूंजी की कीमत पर कई निरर्थक चर्चाएँ सुनीं, लेकिन कोई बुद्धिमान चर्चा कभी सामने नहीं आई। ऊंची उम्मीदों पर मंगर की बड़ी राय- जैसे ही मेरी पत्नी ने मुझसे शादी की, उसकी उम्मीदें कम हो गईं। चार्ली ने कहा- आपके पास हर दिन बैठकर सोचने का समय होना चाहिए। आम तौर पर अमेरिकी कारोबार में जो होता है वह है पढ़ना और सोचना।

कुछ लोग भ्रमित हैं कि स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है या धन। मैं एक आदमी के साथ गोल्फ खेलता हूं, उसने मुझसे पूछा कि क्या मेरा स्वास्थ्य वास्तव में अच्छा है। क्योंकि, इससे हम पैसे नहीं खरीद सकते। सक्सेस मंत्र के मुद्दे पर मंगर ने कहा था कि मेरे पास इसका कोई फिक्स फॉर्मूला नहीं है। अगर आपको ऐसा कोई फॉर्मूला चाहिए तो कॉलेज वापस जाइए, वहां कई फॉर्मूले पढ़ाए जाते हैं। भविष्य का निर्धारण करने के लिए इतिहास से बेहतर कोई शिक्षक नहीं है। आप 30 डॉलर की किताब में अरबों डॉलर मूल्य के उत्तर पा सकते हैं। व्यावसायिक दृष्टि से टर्म या कैजुअल्टी बीमा एक बहुत ही कठिन कार्य है। यह बेवकूफ बनाने का एक तरीका है, जो बिल्कुल बैंकिंग की तरह काम करता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular