Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातCNG Kit Installation: आपकी कार में है CNG किट तो सबसे पहले...

CNG Kit Installation: आपकी कार में है CNG किट तो सबसे पहले कर लें ये काम वरना होगा नुकसान

India News(इंडिया न्यूज़), CNG Kit Installation: कई बार लोग ज्यादा कीमत पाने के लिए डिस्काउंट के बजाय कंपनी फिटेड CNG किट मॉडल वाली कार खरीद लेते हैं। वहीं बाजार में नागरिक अलग से किट लगवाते हैं। लेकिन कुछ लोग कहावतों पर अमल करना भूल जाते हैं, जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आरसी पर मिलेगा प्रवेश

अगर आपने अपनी कार में बाजार से सीएनजी किट लगवाई है, तो इस बात का ध्यान रखें कि कार्ड के बाद वाहन की आरसी और बीमा पर ईंधन के प्रकार में बदलाव की भी जानकारी होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं है और आपकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है तो बीमा कंपनी क्लेम से भुगतान भी कर सकती है। इसके लिए आपको अपने इलेक्ट्रोस्टैटिक स्टॉक ऑफिस जाना होगा।

ये नुकसान हो सकता है

कई बार लोग आरसी पर सी सिटीजन किट की जानकारी तो दर्ज करा देते हैं, लेकिन बीमा कराने में गलती कर देते हैं। ऐसे में उनका नुकसान भी तय है। ऐसे में अगर आपकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है तो बीमा कंपनी पूरा क्लेम नहीं दे सकती है और कटौती कर सकती है। ऐसे में इस तरह की लापरवाही से बचना चाहिए और अगर सी सिटीजन किट बाहर से लगवाई जा रही है तो आरकेसी और इंश्योरेंस दोनों पर व्यवस्था की जानी चाहिए।

रखें इस बात का खास ध्यान

अगर आपने अपनी कार में बाहरी बाजार से CNG नागरिक किट लगवाई है, लेकिन इसकी जानकारी न तो आरके में और न ही इंश्योरेंस में दर्ज कराई है। ऐसी स्थिति में कोई कैजुअल्टी लीव नहीं है तो बीमा कंपनी किसी भी दावे का भुगतान करने से साफ इनकार कर सकती है। इसके अलावा ऐसा करना गैरकानूनी भी होगा। जिसके लिए आपको टैगा स्टोर भी भरना पड़ सकता है।

औद्योगिक श्रमिकों की बढ़ती संख्या

पेट्रोल/डीजल डीजल काफी ज्यादा है और प्रदूषण की गंभीर समस्या भी दिख रही है। ऐसे में कई लोग अपनी नई कार में CNG किट लगवा रहे हैं तो कई लोग अपनी पुरानी कार में सी नाग किट लगवा रहे हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular