Sunday, July 7, 2024
Homeकोरोना अपडेटCorona Update: देश में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, JN.1 मरीज 200...

Corona Update: देश में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, JN.1 मरीज 200 पार

India News(इंडिय़ा न्यूज़), Corona Update: देश में कोरोना संक्रमण के 636 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही JN.1 के 37 नए मामले सामने आने के बाद इसके मरीजों की संख्या 200 के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में केरल में दो और तमिलनाडु में एक मरीज की संक्रमण से मौत हो गई। पिछले साल 5 दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दहाई अंक में आ गई थी, लेकिन ठंड और वायरस के नए वैरिएंट के कारण मामले बढ़ गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, अब तक संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से ज्यादा हो गई है।

 दिसंबर में JN.1 वैरिएंट के 179 मामले

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर में देश में 179 कोविड-19 संक्रमित लोगों में जेएन.1 वैरिएंट पाया गया। केरल (83), गोवा (51), गुजरात (34), कर्नाटक (आठ), महाराष्ट्र (सात), राजस्थान (पांच), तमिलनाडु (चार), तेलंगाना (दो) ओडिशा और दिल्ली में एक मामला सामने आया है। नवंबर में ऐसे 17 मामले दर्ज किए गए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने JN.1 वैरिएंट के बारे में कहा है कि इसके फैलने की गति तेज़ है। हालाँकि, यह एक ‘वेरिएंट ऑफ़ इंटरेस्ट’ है। इससे संक्रमित होने पर गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा नहीं रहता है।

कोरोना के नए वेरिएंट से डरने की जरूरत है या नहीं (Corona Update)

विश्व स्वास्थ्य संगठन की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने एक इंटरव्यू में कहा है कि हमें नए वेरिएंट से सावधान रहने की जरूरत है। हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमें बस सामान्य सुरक्षा उपाय अपनाने होंगे। लोगों को बिना मास्क के कम वेंटिलेशन वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। अगर आप ऐसे इलाके में हैं तो मास्क जरूर पहनें। किसी भी संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से बचें। खुली जगह पर रहने की कोशिश करें। अगर बुखार या सांस लेने में तकलीफ जैसी कोई समस्या हो तो अस्पताल जरूर जाएं। उन्होंने आगे कहा कि हमें यह ध्यान रखना होगा कि अभी सर्दी का मौसम है। हमें सावधानी बरतने की जरूरत है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular