होम / Delhi Schools: फेल होने पर बच्चे ना छोड़ें पढ़ाई, दिल्ली सरकार की नई पहल

Delhi Schools: फेल होने पर बच्चे ना छोड़ें पढ़ाई, दिल्ली सरकार की नई पहल

• LAST UPDATED : July 18, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज दिल्ली), Delhi Schools: परीक्षा में लगातार फेल होने की वजह से कई बच्चों का मनोबल टूट जाता है और वे पढ़ाई से ऊब जाते हैं, जिसके कारण कुछ बच्चे पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं। ऐसे बच्चों की मदद करने के लिए दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने एक नया कदम उठाया है। हाल ही में, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसके तहत नौवीं कक्षा में दो बार फेल हो चुके छात्रों के लिए एक नई योजना बनाई गई है।

शिक्षा निदेशालय ने क्या निर्देश दिए 

शिक्षा निदेशालय ने निर्देश दिए हैं कि जो छात्र नौवीं कक्षा में दो बार फेल हो चुके हैं, उन्हें 2024-25 के शैक्षिक सत्र के लिए नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) में दाखिला दिलाया जाए। कंप्यूटर सेल से मिली जानकारी के अनुसार, 2023-24 के सत्र में कुल 17,308 छात्र दूसरी बार नौवीं कक्षा में फेल हुए हैं, लेकिन इनमें से केवल 6,200 छात्रों ने ही ओपन लर्निंग के लिए आवेदन किया है।

पूरी योजना क्या है 

NIOS की ओपन लर्निंग योजना उन बच्चों के लिए है जो स्कूल की पढ़ाई से बाहर हो गए हैं। इस योजना के तहत छात्रों को अपनी गति से पढ़ाई करने और परीक्षा देने का मौका मिलता है, ताकि वे अपने पुराने स्कूल में वापस लौट सकें। शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे इन बच्चों और उनके माता-पिता की काउंसलिंग करें, ताकि वे NIOS के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रखने के महत्व को समझ सकें।

सर्कुलर में यह भी बताया गया है कि ओपन लर्निंग के बाद छात्रों को अपने स्कूल में वापसी करने का मौका मिलेगा। शिक्षा निदेशालय का यह कदम छात्रों की शिक्षा में सुधार लाने और उन्हें सफलता की ओर बढ़ाने के लिए है।

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में शराब ले जाने के नियम में हुआ बदलाव

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox