Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातछात्र को डायबिटीज तो परीक्षा में ले जा सकेंगे खाने की चीजें...

छात्र को डायबिटीज तो परीक्षा में ले जा सकेंगे खाने की चीजें ; CBSE का निर्देश

India News(इंडिया न्यूज़), CBSE board exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने टाइप-1 मधुमेह से पीड़ित छात्रों के लिए एक राहत का निर्देश जारी किया है। बोर्ड ने कहा है कि ऐसे परीक्षार्थी जो डायबिटीज के मरीज हैं वे बोर्ड परीक्षा में नाश्ता अपने साथ ले जा सकेंगे। इस सुविधा के लिए परीक्षार्थी को रजिस्ट्रेशन के दौरान यह जानकारी देनी होगी कि वे टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित हैं। उन्हें कम से कम एक दिन पहले परीक्षा केंद्र पर जाना होगा और केंद्र अधीक्षक को सूचित करना होगा।

परीक्षा के दौरान यह चीजें ले जा सकते हैं अपने साथ

CBSE ने परीक्षा केंद्र में साथ ले कर जाने वाले नाश्ते की सूची भी जारी की है। इसके अनुसार टाइप वन डायबिटीज से पीड़ित परीक्षार्थी अपने साथ दवाएं, फल, नाश्ता, पानी की बोतल और ग्लूकोमीटर ले जा सकते हैं। लेकिन इन्हें परीक्षार्थी अपने पास नहीं रखेंगे। इन खाद्य सामग्री को परीक्षार्थी पर्यवेक्षक के पास रखवाएंगे और आवश्यकता पड़ने पर उनसे मांग करेंगे।

इस दिन शुरू हो रहे CBSE बोर्ड के एग्जाम

बता दें, CBSE 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 शुरू होने में अब बहुत कम समय बचा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के मुताबिक, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 02 अप्रैल, 2024 तक आयोजित की जाएंगी और कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक प्रस्तावित है। छात्र ज्यादा जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर डेटशीट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular